01 Oct, 2014, 05:23 AM

Dainik Bhaskar Advertisment Rate Card Dainik Bhaskar Epaper Edition
छत्तीसगढ़ चुनाव के बाद कांग्रेस और भाजपा कर रही जीत की सीटों का गुणा भाग
Thursday, 21 November 2013 at 01:40 PM
By | Source भास्कर न्यूज
रायपुर. भारी वोटिंग के मामले में इतिहास रचने के बावजूद यह बात एकदम साफ हो रही है कि छत्तीसगढ़ में किसी भी पार्टी के पक्ष में लहर जैसी कोई बात नहीं है। भाजपा और कांग्रेस में कांटे का मुकाबला है। जिसकी सरकार बनेगी, वह पार्टी बमुश्किल 47 विधायकों के आंकड़े के आसपास पहुंच रही है। 
 
मतदान खत्म होने के बाद राजनीतिक दलों और विभिन्न स्रोतों से मिल रही जानकारी के आधार पर देखा जाए तो बस्तर से लेकर सरगुजा तक एक-एक सीट पर कशमकश है। कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो ऐसा लगता है कि सरकार बनाने वाली पार्टी 47 विधायकों को जिताकर ला पा रही है। निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या काफी होने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन ये भी एक से तीन के आसपास ही जीतते दिख रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस रणनीतिकारों के अनुसार 90 में  से 61 सीटों पर जीत हार को लेकर कोई संदेह नहीं है।
 
इनमें परिणाम के बारे में भाजपा और कांग्रेस को संदेह नहीं हो रहा है। बची हुई 29 सीटों पर दोनों ओर से जीत के दावे हैं। इनमें कई सीट पर वाकई नजदीकी मुकाबला है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री रमन सिंह बुधवार को मुख्यमंत्री निवास में दिनभर  पूरे राज्य से जानकारी एकत्र कर जीत सकने वाली सीटों पर विचार-विमर्श करते रहे। वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने बस्तर और राजनांदगांव जाकर सीटों का आकलन किया है। लिहाजा सरकार बनाने को लेकर दावे-प्रतिदावे हो रहे हैं। कांग्रेस का दावा है कि उसकी सरकार बनेगी तो भाजपा हैट्रिक के लिए आश्वस्त नजर आ रही है। 
 
पहला चरण
वर्तमान स्थितित्न18 सीटों में भाजपा के पास 15 और कांग्रेस के पास ३ हैं।
कांग्रेस का दावात्नपहले चरण की 18 में से कम से कम 8 सीटों पर जीत मिल रही है।
भाजपा का अनुमान त्नबस्तर और राजनांदगांव में तीन से चार सीटों का नुकसान हो सकता है।
 
दूसरा चरण
वर्तमान स्थितित्न72 सीटों में अभी कांग्रेस के पास 36, भाजपा के पास 34 और बसपा के पास दो सीटें हैं।
कांग्रेस का दावा त्नबस्तर की 18 में से ८ सीटों पर स्पष्ट बढ़त। कोरिया, जशपुर, कोरबा और रायपुर क्षेत्र में भी बढ़त। सरकार कांग्रेस की।
भाजपा का अनुमान बस्तर से होने वाले नुकसान की भरपाई महासमुंद, धमतरी और दुर्ग क्षेत्र से हो जाएगी। सरकार बनाने पर आश्वस्त।
 
कांग्रेस का गणित 54  
 
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत का कहना है कि भारी वोटिंग निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ में बदलाव की ओर इशारा कर रही हैं। लोगों ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए जनमत दिया है। कांग्रेस को 54 सीटें मिलने का अनुमान है।
 
प्रदेश में रिकॉर्ड 77 फीसदी वोटिंग
प्रदेश में रिकॉर्ड 77 फीसदी वोटिंग हुई है। चुनाव आयोग ने बुधवार को पहले और दूसरे चरण की सभी 90 सीटों की वोटिंग के अंतिम आंकड़े जारी किए। पहले चरण में 75.53 और दूसरे चरण में 78.50 फीसदी वोटिंग हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में वर्ष 2008 के चुनाव की तुलना में सात फीसदी ज्यादा वोटिंग हुई है। वोटिंग परसेंट में कुरुद सबसे आगे है। वहां 88.31फीसदी वोटिंग हुई। वहीं सबसे कम मतदान 48.36फीसदी कोंटा में हुआ है। इसके अतिरिक्त करीब 75 विधानसभा ऐसी है, जहां 70 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है।
 
इधर भाजपा का गणित 51 सीटें  
 
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का मानना है कि राज्य में भाजपा की सरकार निश्चित तौर पर बन रही है। हैट्रिक बनना तय है। महिलाओं और युवाओं का समर्थन भाजपा को अधिक मिला है। उनका आकलन है कि 51 सीटों के आसपास भाजपा की सफलता रहेगी।   
 
 
प्रदेश में वोटिंग प्रतिशत बढ़ने से चुनाव आयोग भी काफी खुश है। खासकर उस समय जब नक्सली चुनाव का विरोध कर रहे थे।
 
 पहले और दूसरे चरणों की वोटिंग को मिलाकर चुनाव आयोग ने जारी किए अंतिम आंकड़े 
 दूसरे चरण में वोटिंग प्रतिशत तीन फीसदी बढा, 78 फीसदी से ज्यादा वोटिंग 
 पहले चरण में हुई थी 75 प्रतिशत वोटिंग
 
User Comments
No comment posted yet. Be the first one to post comment.
Post comment on this article