इलेक्ट्रिक स्कूटर: Honda Activa EV साल के अंत तक हो सकता है लॉन्च, देश में बनेगी इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी

Honda Activa EV साल के अंत तक हो सकता है लॉन्च, देश में बनेगी इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी
भारत का सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है एक्टिवा होंडा अपने दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर काम कर रही है फिक्स्ड और स्वैपेबल दोनों बैटरी सिस्टम विचारणीय हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle and Scooter India) का एक्टिवा (Activa) स्कूटर भारत में काफी पॉपुलर है। वहीं अब कंपनी ग्राहकों के लिए जल्द खुशखबरी दे सकती है। दरअसल, कंपनी ने एक्टिवा के इलेक्ट्रिक मॉडल पर काम करना शुरू कर दिया है। इस स्कूटर को साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि, एक्टिवा वर्तमान में भारी अंतर से भारत का सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है और एक दशक से भी अधिक समय से यह स्थिति बनी हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, देश में इलेक्ट्रिक वाहनोंं का चलन तेजी से बढ़ रहा है और दुनियाभर की कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय बाजार में उतार रही हैं। बाजार में इलक्ट्रिक वाहन की इसी मांग को देखते हुए होंडा अपने दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर काम कर रही है। आइए जानते हैं होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में...

स्वदेसी होगा एक्टिवा

खास बात यह कि, होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए इनकी इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी देश में ही बनाई जाएगी। इन स्कूटरों के लिए फिक्स्ड और स्वैपेबल दोनों बैटरी सिस्टम पर विचार किया जा रहा है। ईवी का कोडनेम K4BA है, हालांकि इस स्कूटर की रेंज कितनी होगी, क्या कीमत होगी और क्या फीचर्स मिलेंगे इस सब की जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है।

क्या है कंपनी का प्लान?

होंडा वित्त वर्ष 2024-25 में 15 प्रतिशत से अधिक की दोहरे अंक की विकास दर का लक्ष्य बना रही है। इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में ब्रांड का प्रवेश एक्टिवा पर आधारित जीरो-एमीशन स्कूटर के माध्यम से होगा। रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात कारखाने में तीसरी उत्पादन लाइन की शुरूआत से लगभग 6.6 लाख यूनिट की अतिरिक्त मात्रा प्राप्त होने का अनुमान है।

ईवी के लिए एक डेडिकेटेड मैन्युफैक्चरिंग लाइन वित्तीय वर्ष 2024-2025 की दूसरी छमाही में चालू होने वाली है। इस कदम से कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता लगभग 9 लाख यूनिट प्रति वर्ष बढ़ने की उम्मीद है।

रिपोर्ट की मानें तो, होंडा एक्टिवा-आधारित ईवी के सौजन्य से इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश करेगी और यह अन्य क्षेत्रों में नए उत्पाद और अपडेट भी लाएगी।

Created On :   20 April 2024 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story