फुल साइज एसयूवी: Toyota Fortuner में मिलेगा अधिक पावर और माइलेज, हाइब्रिड इंजन के साथ हुई लॉन्च

Toyota Fortuner में मिलेगा अधिक पावर और माइलेज, हाइब्रिड इंजन के साथ हुई लॉन्च
  • टू-व्हील ड्राइव (2WD) और फोर-व्हील ड्राइव (4WD)में उपलब्ध है
  • 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ 2.8-लीटर डीजल इंजन है
  • यह इंजन 201 hp का पावर और 500 Nm टॉर्क जेनरेट करता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा की फॉर्च्यूनर भारत में एक पॉपुलर एसयूवी है, जो मसक्यूलर लुक और पावरफुल इंजन के साथ आती है। यह फुल साइज एसयूवी अपने सेगमेंट की लीडर है। वहीं अब कंपनी ने इस दमदार एसयूवी को माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस किया है। नए इंजन के साथ इसका पावर और माइलेज दोनों बढ़ गए हैं। फिलहाल, नई टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट को कंपनी ने साउथ अफ्रीका में लॉन्च किया है।-

चूंकि, भारत में इसकी लगातार कीमतें बढ़ने के बाद भी दीवानगी कम नहीं हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि, कंपनी भारत में फॉर्च्यूनर के माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट को लॉन्च कर सकती है। हालांकि, टोयोटा ने इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी फिलहाल नहीं दी है।

इंजन और पावर

दक्षिण अफ्रीकी-स्पेक फॉर्च्यूनर एमएचईवी को टू-व्हील ड्राइव (2WD) और फोर-व्हील ड्राइव (4WD) दोनों वेरिएंट में पेश किया गया है। इसमें 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ 2.8-लीटर डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन अतिरिक्त 16hp और 42Nm का टॉर्क देता है, जिससे कुल आउटपुट 201 hp और 500 Nm का टॉर्क बढ़ जाता है। कंपनी का दावा है कि फॉर्च्यूनर एमएचईवी अपनी हाइब्रिड तकनीक के कारण रेगुलर 2.8 लीटर डीजल इंजन वेरिएंट के मुकाबले 5 प्रतिशत अधिक माइलेज देती है। एसयूवी 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

डिजाइन और फीचर्स

देखने में यह​ एसयूवी रेगुलर मॉडल जैसी ही नजर आती है। यह काफी हद तक भारतीय बाजार में मौजूद Fortuner Legender की तरह लगती है। हालांकि साउथ अफ्रिका में कंपनी ने इसे कई अलग-अलग रंगों में पेश किया है। इसके अलावा नई एसयूवी एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) के साथ आती है, जो कि 360-डिग्री कैमरा के साथ आता है।

Created On :   19 April 2024 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story