खौफ: नागपुर से सटे सुरेवानी सिरोंजी क्षेत्र में शावकों के साथ घूम रही बाघिन

नागपुर से सटे सुरेवानी सिरोंजी क्षेत्र में शावकों के साथ घूम रही बाघिन
  • दो गायों का किया शिकार
  • किसानों ने खेतों में जाना किया बंद
  • खेती के कार्य हुए प्रभावित

डिजिटल डेस्क, नागपुर | सावनेरतालुका के खापा वन क्षेत्र के बड़ेगांव सर्कल अंतर्गत आने वाले सुरेवानी सिरोंजी में सोमवार को दोपहर एक बाघिन ने किसानों के पालतू जानवरों पर हमला कर दिया। दो गायों का शिकार होने से सुरेवानी सिरोजी क्षेत्र के नागरिकों के साथ किसानो में भय का माहौल है। किसानों ने खेत जाना बंद किया है , जिससे खेती के कामकाज में बाधा निर्माण हो कर किसानों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

पूरा क्षेत्र वाइड लाइफ और बफर जोन से घिरा है : उल्लेखनीय है कि सुरेवानी गांव जंगल से सटा हुआ है. चूंकि इस गांव का पूरा क्षेत्र वाइड लाइफ और बफर जोन से घिरा है, इसलिए यहां जंगली जानवर पानी और शिकार की तलाश में अक्सर घूमते रहते हैं। पिछले सप्ताह से इस क्षेत्र में एक बाघिन और उसके दो शावकों के होने की जानकारी मिल रही है। बाघिन और उसके दो शावक लगातार सिरोंजी, सिंदेवनी, बिछवा, सुरेवानी, नागलवाड़ी, महरकुंड, कोरमेटा क्षेत्र मंे पालतू जानवरोपर हमला कर रहे है जिससे नागरिकों में भय का माहौल है। जानकारी के अनुसार सुरेवानी के सुरेश गजभिये के बैल और सहारे की गाय पर बाघिन द्वारा हमला करने से क्षेत्र के लोग खौफजदा हैं। बाघिन के डर से मजदूर खेतों में जाने के लिए तैयार नहीं हैं। किसानों के खेती के कार्य बाधित हो रहे हंै। फिलहाल कोई जनहानि नहीं हुई है।

वनविभाग ने दिए सतर्कता के निर्देश : पिछले हफ्ते से बाघिन इसी इलाके में दिखाई दे रही है। जिसकी सूचना खापा वन रेंज विभाग को दी गई । खापा वन परिक्षेत्र अधिकारी सचिन अठावले और नागलवाड़ी बीट राउंड अधिकारी एस.सी.कटरे मौके पर पहुंचे। वन विभाग की टीम बाघिन की तलाश में है। चूंकि गांव से सटकर ही बफर जोन है, इसलिए अनुमान है कि बाघिन शिकार करने के बाद अपने क्षेत्र में लौट जाती है । ग्रामीणों को अकेले न जाने और सतर्क रहने का आग्रह किया गया है। नागलवाड़ी राउंड ऑफिसर एससी कटरे ने मौके पर जाकर पंचनामा कर किसानों को वन विभाग के माध्यम से आर्थिक मुआवजा देने का आश्वासन दिया है ।

खापा परिक्षेत्र के तीनों अधिकारी झाड़ रहे पल्ला : बाघिन व शावकों का बंदोबस्त करने तीनों विभाग के अधिकारी हाथ झटकते हुए दे रहे हैं। आर एफ ओ, एफ डी सीएम रिसाडा बड़ेगांव रेंज,आर एफ ओ वन विभाग प्रादेशिक खापा रेंज व आर एफ ओ वाइल्ड लाइफ पेंच व्याघ्र प्रकल्प नागलवाड़ी रेंज के अधिकारी यह घटनाएं हमारी सीमा में नहीं आने की बात कहकर अपनी जिम्मेदारी से हाथ झटक रहे हैं। पूनम भिमटे ,सरपंच , सिरोंजी सुरेवानी गट ग्रामपंचायत


Created On :   30 April 2024 12:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story