आबोहवा: महाराष्ट्र में संतोषजनक वायु गुणवत्ता वाले शहरों की संख्या बढ़ी, अमरावती की हवा है सबसे साफ

महाराष्ट्र में संतोषजनक वायु गुणवत्ता वाले शहरों की संख्या बढ़ी, अमरावती की हवा है सबसे साफ
  • महाराष्ट्र के कई शहरों में वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार
  • अमरावती में हवा की गुणवत्ता बेहतर
  • नागपुर, पुणे, मुंबई सहित 11 शहरों में हवा की श्रेणी संतोषजनक

सुनील निमसरकर, नई दिल्ली । महाराष्ट्र के कई शहरों में खराब हुई वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार देखा गया है। राज्य के एक मात्र शहर अमरावती में हवा की गुणवत्ता बेहतर (25-36 के बीच) दर्ज की गई है। यहां के शहरों में प्रदूषण के स्तर में गिरावट भले ही देखी गई है, लेकिन अकोला, चंद्रपुर, औरंगाबाद, नवी मुंबई सहित 14 शहरों में अभी भी वायु गुणवत्ता मध्यम स्तर पर बनी हुई है। वहीं नागपुर, पुणे, मुंबई सहित 11 शहरों में हवा की श्रेणी संतोषजनक है। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले मुंबई, अकोला सहित 11 शहरों में प्रदूषण का स्तर जानलेवा हो गया था, जबकि अमरावती में हवा का स्तर संतोषजनक था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा शहरों की वायु गुणवत्ता पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश के 243 में से 13 शहरों में हवा का स्तर बेहतर (0-50 के बीच) रहा। वहीं 102 शहरों की श्रेणी संतोषजनक (51-100 के बीच) और 105 शहरों में वायु गुणवत्ता मध्यम (101-200 के बीच) रही। आंकड़ों की मानें तो देश के 243 शहरों में से 23 शहरों में वायु गुणवत्ता का स्तर अब भी खराब बना हुआ है।

मुंबई की हवा में हुआ सुधार : महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों से जुड़े आंकडों को देखे तो मुबंई में वायु गुणवत्ता सूचकांक 84 दर्ज किया गया, जो प्रदूषण के संतोषजनकर स्तर को दर्शाता है। इससे पहले प्रदूषण का स्तर 175 था। वहीं औरंगाबाद, अहमदनगर, चंद्रपुर, धुले, जलगांव, जालना, कल्याण, लातूर, मालेगांव, मीरा-भायदंर, नांदेड, नवी मुंबई, परभनी, सांगली और सोलापुर में वायु गुणवत्ता का इंडेक्स 110 से 140 के बीच दर्ज किया गया, जो प्रदूषण के मध्यम स्तर को दर्शाता है। जबकि नागपुर, मुंबई, नासिक, पुणे, ठाणे, उल्हास नगर, विरार, महाड, जालना, बेलापुर, भिवंडी, बोईसर, और अकोला में वायु गुणवत्ता का इंडेक्स 51 से 100 के बीच दर्ज किया गया, जो संतोषजनक दर्शाता है।

वायु प्रदूषण के स्तर और वायु गुणवत्ता की स्थिति को इस सूचकांक से समझा जा सकता है जिसके मुताबिक यदि हवा साफ है तो उसे सूचकांक में 0 से 50 के बीच दर्शाया जाता है। वायु गुणवत्ता संतोषजनक तब होती है जब सूचकांक 50 से 100 के बीच होती है। इसी तरह 100-200 का मतलब है कि वायु प्रदूषण का स्तर मध्यम श्रेणी का है, जबकि 200 से 300 के बीच का सूचकांक वायु गुणवत्ता की खराब स्थिति को दर्शाता है।


Created On :   27 April 2024 4:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story