तनातनी और वार्ता: संयम बरते इजराइल- ईरान से जारी जंग के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने क्यों दी ऐसी सलाह?

संयम बरते इजराइल- ईरान से जारी जंग के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने क्यों दी ऐसी सलाह?
  • ब्रिटेन और इजराइल में वार्ता
  • ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन तेल अवीव पहुंचे
  • गहराते मानवीय संकट को लेकर बहुत चिंतित -सुनक

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ईरान के मिसाइल हमलों के मद्देनजर अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से संयम बरतने को कहा है। उधर, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन बुधवार को वार्ता के लिए तेल अवीव पहुंचे।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के मुताबिक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने फोन पर हुई बातचीत में क्षेत्रीय स्थिरता के लिए ब्रिटेन के ‘दृढ़ समर्थन’ को दोहराया और इजरायली नेता से कहा कि ईरान ने गलत तरह से कदम उठाया है और परिणामस्वरूप वह वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ गया है। ऐसा माना जाता है कि नेतन्याहू ने शनिवार को इजराइल पर ईरान के अभूतपूर्व प्रत्यक्ष हमले की स्थिति में ब्रिटेन को उसके मजबूत समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

भाषा ने लिखा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कार्यालय-सह-आवास ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ की ओर से मंगलवार शाम को फोन कॉल की जानकारी दी गई। इसमें बताया गया, ‘‘प्रधानमंत्री (सुनक) ने कहा कि ईरान ने बहुत खराब तरीके से गलत अनुमान लगाकर कदम उठाया है और वैश्विक मंच पर वह अलग-थलग पड़ गया है। गाजा में इजराइल-हमास संघर्ष पर सुनक ने नेतन्याहू से कहा कि वह गहराते मानवीय संकट को लेकर बहुत चिंतित हैं।

इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है मध्य पूर्व में संघर्ष बढ़ने की आशंकाओं के बीच संयम के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ने के कारण इजरायलियों को इस बात का इंतजार था कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरान के पहले सीधे हमले का जवाब कैसे देंगे। इंडियन एक्सप्रेस ने सरकारी सूत्रों के हवाले से लिखा है कि नेतन्याहू ने सोमवार को ईरान के सप्ताहांत मिसाइल और ड्रोन हमले की प्रतिक्रिया पर विचार करने के लिए 24 घंटे से भी कम समय में दूसरी बार अपने युद्ध मंत्रिमंडल को बुलाया।

Created On :   17 April 2024 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story