इजराइल-हमास युद्ध:: इजराइल के हाथ लगी बड़ी सफलता, खुफिया सुरंग में दिखा हमास कमांडर, जांच में जुटी आईडीएफ

इजराइल के हाथ लगी बड़ी सफलता, खुफिया सुरंग में दिखा हमास कमांडर, जांच में जुटी आईडीएफ
  • पिछले चार महीने से जारी है इजराइल और हमास की जंग
  • गाजा की सुरंग में दिखा हमास का कमांडर
  • आईडीएफ को मिली बड़ी सफलता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच महायुद्ध छिड़ा हुआ है। चार महीने से जारी इस खूनी संघर्ष में 28000 से अधिक नागरिकों मारे गए हैं। पिछले साल सात अक्टूबर को आतंकी संगठन हमास ने इजराइल पर प्रारंभिक हमला किया था। जिसमें कई लोग की जान चली गई थी। ऐसे में हमास ने इजराइल के स्थानीय लोगों को भी कैद कर लिया था। हमास के इस हमले के बाद से ही इजराइल का गुस्सा उस पर कहर बनकर टूट रहा है। जिसके चलते गाजा पट्टी में हमास के आतंकी और उनके ठिकानों को ध्वस्त करते जा रहा है। इस बीच हमास से जुड़ी बड़ी जानकारी भी सामने आई है। दरअसल, पिछले कई दिनों से इजराइल में प्रारंभिक हमले को अंजाम देने वाला हमास कमांडर याह्या सिनवार लापता था। ऐसे में इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) की ओर से इस कमांडर की फोटो शेयर की गई है। जिसे लेकर आईडीएफ ने दावा करते हुए कहा कि गाजा की एक गुप्त सुरंग में कमांडर याह्या सिनवर अपने परिवार के साथ यहां छुपा हुआ था।

आईडीएफ ने जारी किया वीडियो

गाजा में संदिग्ध तौर पर छिपे हमास कमांडर याह्या सिनवर को लेकर आईडीएफ ने तलाशी शुरु कर दी है। इजराइल का कहना है कि हमास के आतंकी को पकड़ने के लिए वह हर संभव प्रयास कर रही है। फिर चाहे उसे जिंदा या मुर्दा ही क्यों न पकड़ना पड़े। सोशल मीडिया 'एक्स' पर आईडीएफ ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया है। इस एक मिनट लंबे वीडियो में दक्षिणी गाजा शहर में सिनवर को अपने बीवी और तीन बच्चों के साथ देखा जा सकता है। जिसमें वह सभी लोग शहर की नीचे बनी गुप्त सुरंग में जा रहे हैं। यह सब सनावर के भाई इब्राहिम के नेतृत्व में किया जा रहा था। इसके अलावा वीडियो में कमांडर की सिर्फ पीठ ही नजर आ रही थी। हालांकि, इसे लेकर आईडीएफ ने दावे के साथ कहा है कि उन्होंने वीडियो में यह शख्स कमांडर याह्या सिनवर ही है जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से पहचान लिया गया है।

23 सालों से इजराइल की जेल में था कैद

एनडीटीवी के रिपोर्ट के मुताबिक, 61 वर्षीय आतंकी सिनवार एजदीन अल-कसम ब्रिगेड का पूर्व कमांड हैं। साल 2017 में उसे फिलिस्तीन समूह का प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया था। साल 2011 में इजराली जेल से रिहा होने से पहले सिनवार ने 23 सालों तक सजा काटी थी। वहीं, आईडीएफ के सैनिकों को हमास से जुड़े की कई सीसीटीवी फुटेज मिले थे। जिसमें सिनवार को तंदरुस्त नजर आ रहा है। इसके अलावा उसे अपने साथ एक बैग ले जाते हुए भी देखा जा सकता है। इस दौरान उसकी बेटी एक गुड़िया हाथों में डॉल लिए हुई है। इजराइली सेना ने पुष्टि की है कि यह रिकॉर्डिंग उन्हें सुरंगों से प्राप्त हुई है।

आईडीएफ की प्रवक्ता ने दिया बयान

इस बारे में आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने मीडिया से बातचीत में कहा, "एक वीडियो या दूसरा वीडियो वास्तव में मायने नहीं रखता है। जो महत्वपूर्ण है वह खुफिया जानकारी है जो हमें हमास के वरिष्ठ अधिकारियों और बंधकों तक पहुंचने की अनुमति देगी। सिनवार की तलाश तब नहीं रुकेगी जब तक हम पकड़ नहीं लेते उसे जिंदा या मृत।" वहीं, आईडीएफ की प्रवक्ता ने यह भी बताया कि इस महीने की शुरुआत में सेना ने सिनवर के अलावा हमास के कई सैन्य कमांडरों और उनके खास रिश्तेदारों को गिरफ्त में लिया है। जिनमें से हमास के राफा ब्रिगेड का कमांडर राफा सलामेह के पिता है। साथ ही, आतंकी संगठन के एक अन्य शीर्ष कमांडर हुस्नी हमदान भी आईडीएफ की हिरासत में है।

Created On :   14 Feb 2024 8:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story