मॉस्को आतंकी हमला: रूसी सुरक्षा एजेंसियों का दावा, हमलावरों का यूक्रेन से है कनेक्शन, हिरासत में लिए गए 11 आरोपी

रूसी सुरक्षा एजेंसियों का दावा, हमलावरों का यूक्रेन से है कनेक्शन, हिरासत में लिए गए 11 आरोपी
  • मॉस्को आतंकी हमला मामले में 11 गिरफ्तार
  • 4 संदिग्धों के यूक्रेन कनेक्शन का दावा
  • यूक्रेन का आतंकी हमले में रोल से इंकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मॉस्को के एक कॉन्सर्ट हॉल में शुक्रवार को हुए आतंकी हमले को लेकर रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाया है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्र के नाम संदेश में बताया कि हमले में शामिल 11 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। पुतिन ने दावा किया है कि हिरासत में लिए गए 11 हमलावरों में से 4 सीमा पर कर यूक्रेन जाने की कोशिश में थे। रूसी सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक कॉन्सर्ट हॉल में हुआ आतंकी हमला यूक्रेन से जुड़ा हुआ है। हालांकि, यूक्रेन ने इस आतंकी हमले में अपनी संलिप्तता से साफ तौर पर इंकार कर दिया है।

व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि हमले में मारे गए लोगों की संख्या फिलहाल 133 पहुंच गई है। रूसी राष्ट्रपति ने हमले को बर्बर आतंकवादी कृत्य करार दिया है और इस हमले का बदला लेने की भी बात कही है। बता दें हमलावरों ने मॉस्को के सबसे बड़े कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी करने के बाद हॉल में आग लगा दी थी।

हमलावरों का यूक्रेन कनेक्शन

रूसी समाचार एजेंसी तास ने रूस की एफएसवी का हवाला देते हुए बताया कि हिरासत में लिए गए 11 हमलावरों में से 4 ने सीमा पार कर यूक्रेन जाने की योजना बनाई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, 4 संदिग्धों के यूक्रेन में संपर्क थे। रूस की जांच एजेंसे ने बताया कि इन चारों संदिग्धों को पश्चिमी रूस के ब्रांस्क क्षेत्र से पकड़ा गया जो यूक्रेन की सीमा से ज्यादा दूर नहीं है।

आईएसएस ने ली थी जिम्मेदारी

आतंकी संगठन आईएसएस ने शुक्रवार को रूस की राजधानी मॉस्को में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी। संगठन की ओर से दावा किया गया है कि उसके लड़ाकों ने ईसाइयों से भरे क्रोकस सिटी हॉल में गोलाबारी और धमाके किये। आईएसएस से जुड़ी न्यूज एजेंसी अमाक की ओर से टेलीग्राम पर जारी किए बयान में बताया गया, "हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में ईसाइयों की बड़ी सभा पर हमला बोला था, जिसमें कई लोग मारे गए, कई जख्मी हुए और उस जगह भारी विनाश भी हुआ।"

अमेरिका ने किया था आगाह

कुछ दिन पहले रूस स्थित अमेरिका दूतावास ने देश में ऐसे हमले को लेकर एडवाइजरी जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि चरमपंथी गुट राजधानी मॉस्को में म्यूजिक कॉन्सर्ट जैसी बड़ी सभाओं को निशाना बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से ऐसे कन्सर्ट में जाने से बचने की अपील की थी।

घटना के कुछ वीडियो भी सामने आए थे जिसमें क्रोकस सिटी हॉल में अफरा-तफरी का माहौल नजर आ रहा था। लोग यहां वहां भागने की कोशिश कर रहे हैं और जगह-जगह लोगों के शव बिखरे दिखाई दे रहे थे। इसके अलावा कुछ वीडियो में गोलियों के चलने और लोगों के चीखने की आवाजें भी सुनाई दे रही थी।

अफगानिस्तान में रची गई साजिश

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गोलाबारी और बम फेंकने के बाद आतंकी सफेद रंग की रेनॉल्ट कार से फरार हो गए थे। वहीं समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने अमेरिकी इंटेलिजेंस विभाग के एक अफसर के हवाले से बताया कि हमारी एजेंसियों को पता चला है कि इस हमले की साजिश आईएसआईएस की ओर से अफगानिस्तान में रची जा रही थी।

Created On :   24 March 2024 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story