जीवन शैली: गर्मी में बीमारियों से रहना चाहते हैं कोसों दूर, तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

गर्मी में बीमारियों से रहना चाहते हैं कोसों दूर, तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां
  • गर्मियों में खराब खानपान से बिगड़ सकती है सेहत
  • पोषक तत्वों से युक्त चीजों का करें सेवन
  • सहजन और करेला समेत इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गर्मी के मौसम की शुरूआत हो चुकी है। मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में इस बार बीते सालों की तुलना में ज्यादा गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी की है। ऐसे में जरुरी है कि इस मौसम में हम अपनी सेहत का ध्यान रखें क्योंकि जरा सी लापरवाही हमें भारी पड़ सकती है। खानपान में जरा सी लापरवाही बरतने से लोग लूज मोशन, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में जरुरी है कि उन चीजों का सेवन किया जाए जो शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ उसे फायदा पहुंचाए रखें। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो सब्जियां....

सहजन

एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर सहजन का सेवन करना गर्मियों में काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों में थकावट और कमजोरी को दूर करने में सहायक होती है। इसके अलावा सहजन जिसे मोरिंगा भी कहा जाता है।

भिंडी

पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में भी सहायक है।

करेला

करेला भले ही स्वाद कड़वा लगे लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में मदद मिलती है।

खीरा

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या होने का खतरा पैदा हो जाता है। खीरा शरीर में पानी की पूर्ति करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, पुदीना और चौलाई जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां गर्मी के मौसम के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इनको सूप, पराठा या फिर सलाद के रुप में खाया जाता है। कैल्शियम और आयरन से भरपूर इन सब्जियों में फोलेट और पानी पाया जाता है। यह गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के साथ हल्का भी रखती हैं।

Created On :   17 April 2024 3:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story