भोपाल की करोंद मंडी ऑनलाइन, PMO ने देखी ऑनलाइन ट्रेडिंग

Bhopal karod mandi online, PMO saw online trading
भोपाल की करोंद मंडी ऑनलाइन, PMO ने देखी ऑनलाइन ट्रेडिंग
भोपाल की करोंद मंडी ऑनलाइन, PMO ने देखी ऑनलाइन ट्रेडिंग

डिजिटल डेस्क,भोपाल। राजधानी में तमाम कोशिशों के बावजूद अव्यवस्थाओं की शिकार करोंद कृषि उपज मंडी में कामकाज अब ई पहरे या कैमरे और मोबाइल फोन की निगरानी में हो रहा है। मंडी बोर्ड प्रबंधन की पहल पर हर काम अब निगरानी में होने के कारण फल, सब्जी और कृषि उपज की बिक्री में ना तो कमीशनखोरी होगी और ना ही मंडी कर्मचारी कामचोरी और मनमानी कर पाएंगे।
                
राजधानी की कृषि उपज मंडी में किसान अपनी उपज बेचने कभी भी आए, लेकिन अब मंडी कर्मचारियों को तय समय में कार्यालय आकर अपने कामकाज में जुटना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि मंडी की तमाम गतिविधियां इन दिनों मंडी सचिव के मोबाइल पर ऑनलाइन देखी जा रही है। सिर्फ कर्मचारी ही नहीं मंडी के सभी इंट्री गेटों से मंडी शुल्क की वसूली सहित शेडों में किसानों की उपज की नीलामी से लेकर व्यापारियों की हर गतिविधि अब कैमरे में कैद की जा रही है। इस स्थिति में अब हर विवाद का निष्पक्ष निपटारा मोबाइल या मंडी के कैमरों में उपलब्ध वीडियो के आधार पर हो रहे हैं। निगरानी की इस व्यवस्था से तुलाई के समय प्रति बोरे पर 500 ग्राम उपज कम तोलने और चैक की बजाए नकद भुगतान पर कमीशन और व्यापारियों के अधीन परिसर में उपज रखे जाने पर 25 पैसे प्रति बोरे की वसूली भी व्यापारियों को बंद करना पड़ा है। इधर मंडी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए शुल्क जमा करने की ऑनलाइन प्रक्रिया लागू होने और वार्षिक विवरणी आदि भी ऑनलाइन प्राप्त करने की व्यवस्था के कारण कार्यालय में हर काम के लिए होने वाले अवैध लेन-देन पर भी रोक लग गई है।
 
पीएमओ ने देखी ऑनलाइन ट्रेडिंग

राष्ट्रीय कृषि बाजार की अवधारणा के तहत किए जा रहे मंडियों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया के तहत सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक साथ प्रदेश की पांच मंडियों में ट्रेडिंग की व्यवस्था को ऑनलाइन देखा। दरअसल भारत सरकार ने 2010 में राजधानी की करोद मंडी को ई-ट्रेडिंग प्रोजेक्ट में शामिल किया था। इसके बाद बीते साल 14 अप्रैल को इस व्यवस्था के शुभारंभ के बाद इसका सुचारू कामकाज अब शुरु हुआ है। इस व्यवस्था के तहत अब मंडी में किसानों के प्रवेश के साथ उपज की मात्रा और उसे शेड में रखे जाने से लेकर उपज की सेंपलिंग की व्यवस्था लागू की गई है। इस उपज को व्यापारी ऑनलाइन देखकर ई-ट्रेडिंग कर सके इसके लिए पूरे परिसर को वाई-फाई किए जाने के अलावा व्यापारियों को कहीं से भी ट्रेडिंग में शामिल होने की सुविधा दी गई है। इस प्रक्रिया के तहत सोमवार को 25 व्यापारियों ने ई-ट्रेडिंग में शामिल होकर अरहर, चना और मूंग की नीलामी में हिस्सा लिया।

करोद मंडी सचिव व्ही पी पटैरिया का कहना है कि किसानों को खाने-पीने और बैठने की व्यवस्था से लेकर नीलामी और कर कामकाज की मॉनिटरिंग कैमरे से शुरू की है जिसके परिणाम उत्साहजनक हैं। इसके अलावा मंडी को राष्ट्रीय कृषि बाजार की सुविधाओं से अपग्रेड किया गया है। जिसका कामकाज राष्ट्रीय कृषि बाजार की अवधारणा के तहत सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने देखा।
 

Created On :   22 Aug 2017 5:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story