कोल इंडिया की 10 खदानें होगी बंद, कामगारों पर छाया संकट

10 mines will be closed of coal india, employee protest against
कोल इंडिया की 10 खदानें होगी बंद, कामगारों पर छाया संकट
कोल इंडिया की 10 खदानें होगी बंद, कामगारों पर छाया संकट

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/परासिया। कोल इंडिया ने वेकोलि की 10 खदानें बंद करने का निर्णय लिया है, जिसमें पेंच व कन्हान क्षेत्र की पांच खदानें शामिल हैं। वेकोलि के इस निर्णय पर क्रियान्वयन भी शुरू हो गया है। पेंच क्षेत्र की 25 साल पुरानी गनपति माईन पर आज से ताला लग जाएगा। पेंच प्रबंधन ने वेकोलि को इस खदान की क्लोजर रिपोर्ट भेज दी है और आज 3 अगस्त से ही खदान में उत्पादन पर लगाम लगा दी जाएगी। 

पेंच और कन्हान की पांच खदानों में सबसे पहले पेंच क्षेत्र की गनपति माईन को बंद करने का निर्णय ले लिया गया है। 3 अगस्त से खदान में उत्पादन पूरी तरह से बंद किया जा रहा है। अचानक खदान बंद करने के निर्णय से कामगारों और सभी रजिस्टर्ड यूनियन में हड़कंप मचा हुआ है।

286 कामगारों पर छाया तबादले का संकट

गनपति माईन लगभग 25 साल पहले शुरू की गई, शुरुआत से ही इस माईन का उत्पादन बेहतर रहा लेकिन अब यहां केवल 286 कामगार काम कर रहे हैं। आज से खदान बंद कर दी जाएगी लेकिन अब तक इस खदान के कामगारों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट नही किया गया है। अधिकारियों सहित खदान के 286 कामगारों पर अब तबादले का संकट गहरा गया है।

12 प्रतिशत से भी कम उत्पादन

गनपति माईन में वर्तमान में भी उत्पादन चल रहा है लेकिन उत्पादन घटकर 12 प्रतिशत से भी कम रहा गया है। इस खदान का उत्पादन लगभग 4 लाख टन सालाना होना चाहिए था इसके एवज में खदान में केवल 100 टन प्रतिदिन का ही उत्पादन हो रहा है। इस हिसाब से खदान केवल 33 हजार टन सालाना का ही उत्पादन कर रही है।

बीएमएस 4 अगस्त को करेगा आंदोलन

पेंच कन्हान अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि अचानक खदान बंद करने के निर्णय पर बीएमएस आंदोलन करेगा। 4 अगस्त को महाप्रबंधक कार्यालय के सामने दोपहर 3 से 5 बजे तक धरना आंदोलन होगा और 7 दिवस के अंदर वेकोलि ने निर्णय वापस नहीं लिया तो बीएमएस पूरे क्षेत्र का कोल परिवहन बंद करा देगी।

महाप्रबंधक पेंच सोहासचंद्र पंड्या ने कहा कि कोल इंडिया ने पेंच व कन्हान की पांच खदानों को बंद करने का निर्णय पहले ही ले लिया है आज से गनपति माईन में उत्पादन बंद किया जा रहा है वहां के कामगार जरूरत के आधार पर शिफ्ट किए जाएंगे।

बीएमएस पेंच कन्हान अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि किसी भी खदान को बंद करने के 14 दिन पहले सभी यूनियनों को नोटिस देना जरूरी है लेकिन बिना नोटिस दिए खदान बंद की जा रही है बीएमएएस खदान बंद करने के निर्णय के खिलाफ उग्र आंदोलन करेगा।

इंटक पेंच कन्हान अध्यक्ष सोहन वाल्मिक ने कहा कि कोल इंडिया का गलत निर्णय है केंद्र सरकार के गलत फैसले के कारण इसका खमियाजा हमारे क्षेत्र को भुगतना पड़ रहा है इस निर्णय से पूरे क्षेत्र में संकट है इंटक इस निर्णय का पुरजोर विरोध करेगा।

Created On :   3 Aug 2017 6:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story