Dainik Bhaskar Hindi

Home » National » 1993 Mumbai serial blast case, hearing of abu salem among six accused for punishment

1993 मुंबई ब्लास्ट : अबु सलेम, 6 दोषियों की सजा पर सुनवाई आज

DainikBhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:57 IST

1993 मुंबई ब्लास्ट : अबु सलेम, 6 दोषियों की सजा पर सुनवाई आज

टीम डिजिटल, मुंबई. मुंबई में 12 मार्च, 1993 को हुुुए सीरियल ब्लास्ट मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन अबु सलेम समेत 6 दोषियों की सजा को लेकर कोर्ट में सोमवार को लंबी बहस के बाद सुनवाई टल गई. इस मामले में अब मंगलवार से बहस होगी. बहस के दौरान ही सीबीआई के वकील दीपक साल्वी ने दोषियों के लिए फांसी की मांग की है.

बता दें कि कोर्ट ने अबु सलेम को 93 सीरियल बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंड माना. इसके साथ ही मुस्तफा, मोहम्मद दोसा, फिरोज राशिद खान, करीमुल्ला शेख और ताहिर मर्चेंट को भी दोषी करार दिया. वहीं, एक आरोपी अब्दुल कय्यूम को कोर्ट ने बरी कर दिया है. 24 साल बाद टाडा कोर्ट ने सभी आरोपियों को दोषी करार दिया.

टाडा कोर्ट ने बचाव पक्ष के वकील अब्दुल वहाब खान द्वारा तीन गवाहों के बयान दोबारा दर्ज करने की अर्जी को स्वीकार कर लिया. उन्होंने अपने मुवक्किल फिरोज खान को दोषी करार दिए जाने के बाद 3 गवाहों को फिर एक्जामिन करने की अर्जी दी थी. फिरोज को दुबई में हुई मीटिंग में शामिल होने, हथियार और एक्सप्लोसिव लाने में दोषी करार दिया गया है.

गौरतलब है कि 12 मार्च, 1993 को मुंबई में एक के बाद एक 12 बम धमाके हुए थे. इन बम धमाके में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. इस मामले में 129 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था. अवैध हथियार मामले में संजय दत्त अपनी सजा पूरी कर चुके हैं. साथ ही मुस्तफा दोसा को साल 2004 में यूएई से गिरफ्तार किया गया तो 2005 में अबू सलेम का प्रत्यर्पण हुआ था.


समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...
एक नज़र इधर भी
loading...
loading...
loading...

FOLLOW US ON