'टूर द सतपुड़ा' के रोमांचक सफर पर निकले साइकिलिस्ट

20 cyclists on tour of Tour the Satpura
'टूर द सतपुड़ा' के रोमांचक सफर पर निकले साइकिलिस्ट
'टूर द सतपुड़ा' के रोमांचक सफर पर निकले साइकिलिस्ट

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने प्रदेश में पहली बार 4 दिवसीय "टूर द सतपुड़ा" के तहत साइकिल यात्रा की शुरूआत की है। शनिवार को रामाकोना के गहरानाला से शुरू हुई ये साइकिल यात्रा करीब 400 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस रोचक एडवेंचर साइकिलिंग टूरिज्म में विभिन्न प्रदेशों के 50  महिला-पुरूष साइकिलिस्ट शामिल हैं। 400 किमी की इस यात्रा का समापन तवा डेम स्थित तवा रिसोर्ट पर किया जाएगा।

गौरतलब है कि विदेशों की तर्ज पर शुरू की गई इस यात्रा के दौरान साइकिलिस्ट सतपुड़ा की हरी-भरी वादियों, पहाड़ों के खूबसूरत नजारों को देख सकेंगे। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड की आयोजित साइकिल यात्रा का शुभारंभ शनिवार को सरपंच किरण धुर्वे एवं वरिष्ठ नागरिक भाऊराव चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस दौरान डॉ.गुलाब पांडे,अब्दुल कलाम,शंकर धुड़े,अताउल्ला पठान,रवि निरगुड़े एवं सुनील राठौर मौजूद रहे।

कैसा होगा सफर ?
4 दिवसीय साइकिल यात्रा ने पहले दिन रामाकोना से तामिया के पातालकोट तक 97 किमी का सफर तय किया। तामिया में पातालकोट टूरिज्म के ड्राइव स्टेप ने सभी साइकिलिस्टों का स्वागत किया। रविवार को पचमढ़ी के लिए 81 किमी की यात्रा होगी। तीसरे दिन प्रतिभागी 120 किमी का सफर तय करेंगे। साइकिलिस्ट पिपरिया, सोहागपुर होते हुए होशंगाबाद के मढ़ई पहुंचेंगे तथा अंतिम दिन बावई एवं इटारसी होते हुए 94 किमी की साइकिलिंग कर प्रतिभागी तवा डेम पहुंचेंगे।

विदेशी भी शामिल
स्वीडन से आई साइकिलिंग को बढ़ावा देने,पर्यावरण को संरक्षित करने एवं प्रदूषण से बचाने साइकिलिंग सबसे अच्छा उपाय है। साइकिलिंग को बढ़ावा देने स्वीडन से महिला प्रतिभागी भी इसमें शामिल हुई है। जिन्होंने इंडिया गेट दिल्ली से गेटवे ऑफ इंडिया तक साइकिलिंग की है। वहीं इस टूर में अमेरिका साइकिल रेस के विजेता नागपुर निवासी डॉ.अनिल समर्थ, बेस्ट बायसिकल मेयर इंडिया, बड़ौदा की निकिता लालवानी एवं दो IES सुखविन्दर सिंह एवं मिस्टर अहूजा शामिल है। 

बच्चों को करेंगे मोटीवेट
मप्र पर्यटन बोर्ड की ओर से आयोजित इस साइकिल यात्रा में साइकिल सफारी के अनिल जायसवाल, सचिन पालीवाल, आशीष ओक्टे एवं अमोल खांडे का विशेष सहयोग है। साइकिलिस्ट रविवार को तामिया छात्रावास के बच्चों को मोटीवेट करेंगे। यात्रा में मप्र, गुजरात, कर्नाटक एवं महाराष्ट्र के साइकिलिस्ट के साथ विदेशी भी शामिल है। 
 

Created On :   20 Aug 2017 5:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story