20 साल के शिवम ने बनाया खुद का रेडिया स्टेशन, 50 मी. की रेंज में करेगा काम

20 years old student shivam made a own radio station
20 साल के शिवम ने बनाया खुद का रेडिया स्टेशन, 50 मी. की रेंज में करेगा काम
20 साल के शिवम ने बनाया खुद का रेडिया स्टेशन, 50 मी. की रेंज में करेगा काम

डिजिटल डेस्क उमरिया । महज 20 वर्ष की आयु में कॉलेज के छात्र शिवम पाठक ने खुद का रेडियो स्टेशन डेवलप किया है। बचपन से कुछ अलग करने की चाह और हाई स्कूल तथा सेकेण्डरी में मिले अनुभव के आधार पर उसने यह नेटवर्क तैयार किया है। सौ मीटर के दायरे में शिवम अपने रेडियो स्टेशन पर कई मोबाइल में रेडियो आपरेट कर सकता है। शुरूआती सफलता के बाद छात्र प्रशासन की अनुमति पाते ही इसे बड़े स्वरुप में करने की तैयारी में है।
नौरोजाबाद निवासी शिवम पिता प्रहलाद पाठक स्कूल के बाद कॉलेज में शिक्षा गृहण कर रहा है। छात्र के मुताबिक उसे यह आइडिया पिता के साथ स्कूल में अलग-अलग कक्षाओं को लाउड स्पीकर से एलाउंस करते देख, मन में सूझा। ताकि एक रेडियो स्टेशन में निर्धारित फ्रिक्वेंसी पर सभी कक्षाओं में अपने निर्देश एक साथ भेजे जा सके। सरस्वती स्कूल में हाई स्कूल पढ़ाई के साथ ही वह इलेक्ट्रिक तरंगों के आधार पर भारत पाक सीमा सुरक्षा का मॉडल भी तैयार कर चुका है। स्वाईप मशीन, कोल माइंस जैसे मॉडल की सफलता पर वह जिला, संभाग तथा प्रांत स्तरीय प्रतिस्पर्धा में जगह बना चुका है। इसके अलावा छात्र के पास अलग-अलग देशों की करंसी कलेक्शन भी है।
देश के लिए कुछ करने का जुनून
दैनिक भास्कर से चर्चा के दौरान छात्र ने बताया उसे शुरू से ही पढ़ाई के अलावा ऐसे कार्यों में दिलचस्पी थी। विज्ञान मॉडल से उसे प्रेरणा मिली। महज एक से डेढ़ हजार रुपए खर्च कर धीरे-धीरे रेडिया स्टेशन का दायरा बढ़ाते हुए 50 मीटर से 100 मीटर तक हो गया है। बाहर पढ़ाई के दौरान अक्सर वह हॉस्टल में एक साथ कई बच्चों के मोबाइल पर वह यह प्रयोग कर चुका है। अब जिला प्रशासन से स्वीकृति मिलते ही इस क्षेत्र में आगे बढऩा चाहता है। उल्लेखनीय है कि छात्र के पिता पेशे से शिक्षक हैं।

 

Created On :   18 Nov 2017 8:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story