फेस्टिव सीजन में रेलवे चलाएगा 4000 एक्स्ट्रा ट्रेन

4000 extra train run in festivals
फेस्टिव सीजन में रेलवे चलाएगा 4000 एक्स्ट्रा ट्रेन
फेस्टिव सीजन में रेलवे चलाएगा 4000 एक्स्ट्रा ट्रेन

डिजिटल डेस्क, नईदिल्ली। त्योहार नजदीक आते ही जनता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नया प्लान बनाया है। जिसमें एक्स्ट्रा ट्रेनों को चलाने और एक्स्ट्रा डिब्बों को जोड़ने की बात कही जा रही हैं। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को बताया कि त्योहारों के महीने में हम इस बार पिछली साल की तुलना में ज्यादा ट्रेने चलाएंगे। जहां पिछली बार 3800 ट्रेन चलाई गईं थी वहीं इस बार रेलवे ने 4000 ट्रेन चलाने की व्यवस्था की गई है। ये स्पेशल ट्रेने 30 अक्टूबर तक चलेंगी।
 
लेट नहीं होगी आपकी ट्रेन 

गौरतलब है कि दशहरा, दीपावली, छठ पूजा जैसे त्योहारों के इस महीने में जहां ट्रेनों में भीड़ बढ़ना स्वाभाविक है वहीं मनोज सिन्हा ने बताया कि त्योहारों को देखते हुए रेलवे द्वारा विभिन्न रूटों पर स्पेशल ट्रेन चलाईं जाएंगी। इसके साथ भी इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाएगा कि ट्रेन लेट न हो और यात्री समय पर अपने स्थान पर पहुंचे।
  
कुछ ट्रेन बंद करके स्पेशल ट्रेन चलाईं जाएंगी
मनोज सिन्हा ने बताया कि त्योहारों के इस महीने में 4000 स्पेशल ट्रेनों के आलावा 55 एक्स्ट्रा रैंको की व्यवस्था की जा रही है इसके अलावा जिन रेलवे रूटों पर ज्यादा ट्रेफिक रहता है उन पर कुछ रूटीन की ट्रेनों को बंद करके स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाएगा साथ ही ज्यादा व्यस्त रहने वाली 306 ट्रेनों में 9500 एक्स्ट्रा कोच लगाए जाएंगे। 

नहीं मिलेगा प्लेटफार्म टिकट 
रेल राज्य मंत्री ने बताया कि जहां दीपावली में पूरे देश भर में विशेष ट्रेनों को चलाया जाएगा वहीं छठ पूजा के मौके पर बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मुंबई, और गुजरात के लिए चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्टेशनों पर एक्स्ट्रा खिडकियों की व्यवस्था की जाएगी साथ ही प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री भी रोक दी जाएंगी सिर्फ यात्रा करने वालों को स्टेशन पर जाने की अनुमति दी जाएगी।   

Created On :   19 Sep 2017 6:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story