लालबाग के राजा को चढ़ाए 5.93 लाख रुपए के पुराने नोट

लालबाग के राजा को चढ़ाए 5.93 लाख रुपए के पुराने नोट
लालबाग के राजा को चढ़ाए 5.93 लाख रुपए के पुराने नोट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। वैसे तो गणेश महोत्सव के दौरान देशभर के लाखों श्रद्धालु करोड़ों रुपए चढ़ावे के तौर पर गणपति के चरणों में चढ़ा देते हैं। मगर मुंबई के सुप्रसिद्ध गणेश पंडाल लालबागचा राजा में इस वर्ष 5 लाख रुपए के मूल्य के चलन से बहार हो चुके पुराने नोटों को चढ़ावे के तौर पर चढ़ाया गया है।

हाल ही में गणेश महोत्सव का समापन हुआ है। जिसमें परले स्थित लालबागचा राजा पंडाल में इस वर्ष श्रद्धालुओं ने लगभग 6 करोड़ रुपए चढ़ावे के तौर पर चढ़ाए हैं। जिसमें से चलन से बहार किए जा चुके 1000 रुपए के 105 नोट मिले हैं। राज्य के धर्मार्थ आयुक्त कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा है कि 1000 रुपए के इन 105 नोटों में से एक फटा हुआ नोट भी पाया गया है। इसके अलावा चलन से बाहर हो चुके 500 रुपए के भी 50 नोट मिले हैं।

अधिकारी के अनुसार अब तक कुल 5,93,14,800 रुपए चढ़ावे के तौर पर दान में प्राप्त हुए हैं।  उन्होंने बताया है कि दान पेटी में प्राप्त की गई विदेशी मुद्रा और नोटों की मालाओं के कीमत की गणना करने का काम अभी तक बाकी है। आपको बता दें कि इस वर्ष दान की गई राशि पिछले वर्ष प्राप्त की गई दान की राशि से करीब 2 करोड़ रुपए कम है। पिछले वर्ष 8 करोड़ रुपए का चढ़ावा दान के रूप में प्राप्त किया गया था। अधिकारीयों के अनुसार बारिश और बाढ़ के कारण परिवहन सेवा बाधित हो जाने की वजह से चढ़ावे की राशि में कमी आई है।

Created On :   10 Sep 2017 2:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story