2019 तक सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक स्कूल बस 'जौली'

A Jolly Bus, The Electric  school bus for the school students
2019 तक सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक स्कूल बस 'जौली'
2019 तक सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक स्कूल बस 'जौली'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर जगह इलेक्ट्रिक सिस्टम का प्रवेश हो चुका है। इसका नजारा पेंसिल से लेकर कार और प्लेन तक में देखने मिलता है, लेकिनअब स्कूल बस में ऐसी ही इलेक्ट्रिक सेवा का कमाल देखने मिलेगा। दरअसल, मर्सिडीज बेंज की मूल कंपनी डेमलर साल 2019 तक अमेरिकी सड़कों पर ऐसी बस उतारेगी जो पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक होगी। इसकी रेंज करीब 160 किमी तक होगी। 

 

सीरीज के तहत इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च

कंपनी के प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार ये बस सबसे अलग अाैर (सेफ.टी.लाइनर) सी 2 इलेक्ट्रिक बस होगी। इसका निर्माण डेमलर की हेल्पिंग कंपनी थॉमस बिल्ट बसेज द्वारा किया जाएगा। इस लाजवाब बस का नाम जौली रखा गया है अाैर इसमें एक साथ 81 स्टूडेंट्स बैठ सकेंगे। ये 60 केडब्ल्यूएच क्षमता की बैटरी से चलेगी, लेकिन इसकी स्पीड को भी आसानी से काबू में किया जा सकेगा। ये स्टूडेंट्स की सेफ रखने के हिसाब से बनाई गई है। वह अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रृंखला का अगले कुछ सालों में विस्तार करेगी और "ईक्यू" सीरीज के तहत इलेक्ट्रिक कारें लांच करेगी।

 

जापान के बाजारों में इलेक्ट्रिक उपकरण लॉन्च करने की तैयारी

अमेरिका में अनेक छोटी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक बसों पर काम कर रही हैं। डेमलर अब जापान के बाजारों में भी अपने इलेक्ट्रिक उपकरण लॉन्च करने की तैयारी में हैं। डेमलर की थॉमसन बिल्ट बसेज की अमेरिकी बाजार में हिस्सेदारी 38.7 फीसदी है।

 

प्रदूषण को कम करने के साथ प्रति किलोमीटर के खर्च को भी कम 

वहीं भारत ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम बढ़ाते हुए देश की मुंबई की सड़कों पर चार इलेक्ट्रिक बसें उतारी गई। ये शहर देश की आर्थिक राजधानी  माना जाता है। यह इलेक्ट्रिक बस प्रदूषण को कम करने के साथ ही प्रति किलोमीटर के खर्च को भी कम करेगी। ये बस स्टूडेंट्स के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हाेगी। इनकी सीट भी आराम को ध्यान में रखकर ही बनायी जा रही हैं।

Created On :   15 Nov 2017 6:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story