•  20°C  Clear
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Entertainment » A Man Plays The Guitar As Doctors Operate Upon His Brain In Bengaluru

हैरतअंगेज VIDEO, ब्रेन सर्जरी के दौरान युवक ने बजाया बेहतरीन गिटार

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:53 IST

हैरतअंगेज VIDEO, ब्रेन सर्जरी के दौरान युवक ने बजाया बेहतरीन गिटार

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। आॅपरेशन के नाम से ही लोग डर जाते हैं, लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें युवक आॅपरेशन टेबल पर बे्रन की सर्जरी करवा रहा था और साथ ही उसकी अंगुलियां गिटार पर चल रही थीं। आॅपरेशन के दौरान ही वह अपना पसंदीदा म्यूजिक गिटार पर बजा रहा था। मामला सिटी हाॅस्पिटल का है। आॅपरेशन करीब सात घंटे चला।

न्यूरोलाजिस्ट डॉ. शरन श्रीनिवासन ने कहाए श्इस सर्जरी में दिमाग के उस हिस्से को ऑपरेट करके जलाया जाता हैए जो सही ढंग से कार्य नहीं कर रहा होता है। इस सर्जरी से पहले उनके दिमाग में एक खास तरह के फ्रेम लगाए गए। इसे लगाने के लिए उनके ब्रेन में चार छेद किया गया। जिसके बाद इनके दिमाग की एमआरआई की गई। MRI की तस्वीरों में 8 से 9 इंच गहरे तिहरे तस्वीरों के जरिये ब्रेन में परेशानी वाले उस हिस्से की पहचान की गई। इसके साथ ही उसी जगह से दिमाग के भीतर सर्जरी के लिए रास्ता बनाया गया।

32 साल के अभिषेक प्रसाद न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर (Neurological Disorders)  से परेशान चल रहे थे। उनकी शिकायत थी कि वो जब भी गिटार बजाते थेए तो उनकी बाईं हथेली की तीन उंगलियों में दर्द बना रहता था। उन्हें ये परेशानी डेढ़ साल से हो रही थी।

इसके बाद जब वो अपनी परेशानी लेकर डॉक्टर के पास गये तो उन्हें पता चला कि वो डायस्टोनिया नामक बीमारी से पीड़ित थे। जांच में पता चला कि गिटार बजाने में उंगलियों के लगातार प्रयोग करने के कारण उनको इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टरों ने बीमारी को ठीक करने के लिए सर्जरी करने का फैसला कियाए वो भी मरीज द्वारा गिटार बजाते हुए।
ऑपरेशन के बाद अभिषेक ने बतायाए मैं हैरान था कि मेरी उंगलियां ऑपरेशन टेबल पर ही सही काम करने लगीं और ऑपरेशन के खत्म होने के साथ ही मेरी उंगलियां 100 फीसदी काम करने लगीं और मैं उन्हें पहले की तरह ही मोड़ सकता था। ऑपरेशन के तीन दिन के भीतर मैं हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो गया।

इस मामले में ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ। संजव सीसी ने बतायाए उन्हें दर्द की शिकायत उसी समय होती थीए जब वो गिटार बजाते थेए तो उस प्रॉब्लम को समझने और जानने के लिए जरूरी था कि वो ऑपरेशन के समय वैसा ही करेंए जिससे उस जगह का सही.सही पता लगाया जा सकेए जहां उन्हें दिक्कत आ रही थी।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

एक नज़र इधर भी
loading...

FOLLOW US ON