AC का कंडक्टर स्लीपर में कर रहा था अवैध वसूली, ट्वविटर पर हुआ ट्रोल

AC conductor was doing in the sleeper illegal recovery, stirring TTE to open the pole
AC का कंडक्टर स्लीपर में कर रहा था अवैध वसूली, ट्वविटर पर हुआ ट्रोल
AC का कंडक्टर स्लीपर में कर रहा था अवैध वसूली, ट्वविटर पर हुआ ट्रोल

डिजिटल डेस्क, कटनी। त्यौहार के मौके पर गोंदिया एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में यात्रियों से अवैध वसूली करने वाले TTE की रेल्वे की इंटरनल इंक्वायरी में पहचान उजागर हो गई है। बताया जाता है कि एसी का कंडक्टर जीआर जायसवाल स्लीपर के TTE एके श्रीवास्तव के साथ यात्रियों से अवैध वसूली कर रहा था।

रेल्वे मंत्रालय की वेबसाइट और केेंद्रीय मंत्री के ट्वविटर एकाउंट में अवैध वसूली करने की शिकायत के बाद हड़कंप मच गया है। जबकि अवैध वसूली के आरोपों से घिरे कंडक्टर और TTE में खलबली मच गई है। हालांकि स्थानीय रेल प्रबंधन के अफसर फिलहाल लिखित शिकायत के इंतजार में हैं। CTI किशोर गोस्वामी का कहना है कि यात्रियों ने रेल्वे स्टेशन की कम्प्लेन बुक में शिकायत दर्ज नहीं कराई है। यदि डीआरएम ऑफिस से शिकायत फारवर्ड होती है तो संबंधित TTE और कंडक्टर से पूछताछ की जाएगी। यात्रियों ने TTE के द्वारा अवैध वसूली और अभद्रता करने की दो दर्जन से अधिक शिकायतें भले ही की है, लेकिन जांच में लोकल अफसर इनके ढाल बन गए हैं। बताया जाता है कि स्टाफ को बचाने के लिए स्थानीय अफसर शिकायत की जांच को तोड़-मरोड़कर TTE के कवच बन गए हैं। इसी के चलते अधिकांश शिकायतों में गोलमोल जबाव के साथ घटना को दरकिनार किया जा रहा है। हैरत की बात तो यह है कि जबलपुर डीआरएम कार्यालय से लगे कटनी रेल्वे जंक्शन में TTE की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है।

टारगेट में भोपाल और सतना रेलखंड

कटनी से सतना रेलखंड और भोपाल की तरफ जाने वाली रेल गाडियां स्थानीय TTE के टारगेट में था। रेवांचल एक्सप्रेस समेत कटनी से सतना की तरफ जाने वाली सवारी गाड़ियों में लोकल स्टाफ द्वारा जमकर अवैध वसूली की जा रही है। वहीं भोपाल जाने वाली रेवांचल एक्सप्रेस में जनरल टिकिट पर एसी से लेकर स्लीपर कोचों में बर्थ एलॉट करने के नाम पर TTE का गोरखधंधा लंबे समय से चल रहा है। इतना ही नहीं सुबह सतना और जबलपुर की तरफ जाने वाली ट्रेनों में TTE स्टाफ द्वारा कम दूरी का रिजर्वेशन नहीं होने की वजह से यात्रियों को जुर्माने का भय दिखाकर अवैध वसूली की जा रही है। जानकार बताते हैं कि जबलपुर और सतना के बीच प्रतिदिन TTE स्टाफ द्वारा स्लीपर कोचों में सघन चैकिंग की जा रही है, लेकिन राजस्व की स्थिति पर गौर करें तो चैकिंग के लिहाज से ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है।

साख को लगा रहे दांव पर

कटनी रेल्वे स्टेशन से लेकर यात्री ट्रेनों में लोकल स्टाफ पूरी तरह से बेलगाम हो चुका है। रेल्वे की साख को लोकल TTE स्टाफ दांव पर लगा रहा है। 100 रूपए से लेकर हजार रूपए में बर्थ आंख मूंदकर एलॉट की जा रही है। जबकि वेटिंग की टिकिट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को इसकी भनक तक नहीं लग पा रही है। बताया जाता है कि लोकल अफसरों का बेलगाम TTE पर नियंत्रण नहीं होने से यात्रियों के साथ अभद्रता और अवैध वसूली आम बात हो चुकी है।
 

Created On :   8 Aug 2017 6:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story