Dainik Bhaskar Hindi

आदर्शमुनि ने वापस लिया इस्तीफा, बने रहेंगे हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष

आदर्शमुनि ने वापस लिया इस्तीफा, बने रहेंगे हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, जबलपुर।  हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर आदर्शमुनि त्रिवेदी बने रहेंगे। उन्होंने गत दिवस मंगलवार शाम को इस्तीफा दिया था, लेकिन देर रात को वह वापस ले लिया था। वहीं, जिन कारणों के चलते श्री त्रिवेदी ने इस्तीफा दिया था, बुधवार की दोपहर आयोजित कार्यकारिणी की बैठक में उन मुद्दों पर त्वरित कार्यवाही प्रारंभ किये जाने का निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर 2016 में आदर्शमुनि त्रिवेदी व अन्य पदाधिकारी हाईकोर्ट बार में चुने गए थे।

अध्यक्ष पद से दिए इस्तीफे में श्री त्रिवेदी ने कहा था कि कॉज लिस्ट के प्रकाशन, अधिवक्ता परिवार चिकित्सा एवं कल्याण योजना 2014 (संशोधित), अटारी कक्षाओं की शुरूआत कराने संबंधी वादे चुनाव के दौरान उन्होंने किए थे। कार्यकाल आधा होने के बाद भी वे इन मुद्दों को पूरा नहीं कर पा रहे थे, इसलिए नैतिकता के आधार पर उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इस बारे में हाईकोर्ट बार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बुधवार की रात करीब साढ़े दस बजे ही पदाधिकारियों से चर्चा के बाद श्री त्रिवेदी ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया था।

बुधवार को श्री त्रिवेदी की अध्यक्षता में संपन्न हुई कार्यकारिणी की बैठक में तय हुआ है कि काॅज लिस्ट के प्रकाशन में भले ही हर माह एक लाख रुपये का घाटा हो रहा है, लेकिन बार के सौ सदस्य यदि हर माह एक-एक हजार रुपए का शुल्क देकर लिस्ट लेने तैयार होंगे तो ही उसका प्रकाशन किया जाएगा। इसी तरह अटारी की कक्षाएं फिर शुरू करने और अधिवक्ता परिवार चिकित्सा व कल्याण योजना 2014 पर त्वरित कार्यवाही प्रारंभ करने का निर्णय भी लिया गया। कार्यकारिणी की बैठक में सचिव शशांक शेखर, उपाध्यक्ष द्वय जितेन्द्र तिवारी, अशोक तिवारी, सहसचिव अमित जैन, कोषाध्यक्ष अनीता कैथवास, कार्यकारिणी सदस्य सीएम तिवारी, आशीष तिवारी, सौरभ भूषण श्रीवास्तव व अन्य मौजूद थे।

बार काउंसिल ने कहा- 3 माह में कराओ अध्यक्ष का चुनाव
वहीं अध्यक्ष श्री त्रिवेदी द्वारा हाईकोर्ट बार के सचिव को भेजे गये इस्तीफे के बाद स्टेट बार काउंसिल की अपील समिति ने अध्यक्ष के रिक्त पद पर 3 माह के भीतर चुनाव कराने के आदेश दिए हैं। इस बारे में कार्यकारी सचिव को आदेश जारी करने कहा गया है। स्टेट बार की अपील समिति के सदस्य शिवेंद्र उपाध्याय के अनुसार श्री त्रिवेदी का इस्तीफा पेश होने से ही प्रभावशील हो गया है। यह इस्तीफा 27 जून को ही उनके कार्यालय को प्राप्त हो गया था और अपील समिति के अध्यक्ष भूप नारायण सिंह से इस मुद्दे पर चर्चा की गई। कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपील समिति की बैठक हुई और फिर श्री त्रिवेदी का इस्तीफा मंजूर किया गया। चूंकि हाईकोर्ट बार एक महत्वपूर्ण संघ है और बिना अध्यक्ष के बार का संचालन प्रभावित हो सकता है, इसलिए बार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जितेंद्र तिवारी को नए चुनाव तक अध्यक्ष का प्रभार सौंपा गया है।

Most Popular
LIFE STYLE

FOLLOW US ON