आधार लिंक करने की बढ़ेगी डेडलाइन, अब 31 मार्च 2018 तक दिया जाएगा समय

adhaar card link  Deadline is  extended  till March 31, 2018
आधार लिंक करने की बढ़ेगी डेडलाइन, अब 31 मार्च 2018 तक दिया जाएगा समय
आधार लिंक करने की बढ़ेगी डेडलाइन, अब 31 मार्च 2018 तक दिया जाएगा समय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नंबर डायल करते ही सबसे पहले एक महिला आपको आधार लिंक करने की जानकारी देती है। इसे सुनकर आप आपने बैंक एकाउंट, मोबाइल नंबर और अन्य जरूरी दस्तावेजों को लिंक करने की जुगत में लग जाते है। ऐसा नहीं करने पर आपकी आधार से लिंक की जाने वाली सेवाएं रद्द कर दी जाएगी, लेकिन अब घबराने और हड़बड़ाने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आधार कार्ड जरूरी करने की डेडलाइन को सरकार ने बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई के दौरान सरकार ने ये बात कही है। अब तक अधिकतर स्कीम्स का लाभ उठाने के लिए 31 दिसंबर, 2017 तक आधार कार्ड को लिंक कराना जरूरी था।

आधार की अनिवार्यता पर रोक की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक बेंच गठित करने की बात कही है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि अगले सप्ताह अदालत 5 सदस्यीय संविधान पीठ का गठन करेगी, जो अर्जियों पर सुनवाई करेगी। 

सरकार का पक्ष रखते हुए अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने कहा कि आधार कार्ड की अनिवार्यता पर अब रोक नहीं लगाई जा सकती क्योंकि अब इस पर काम काफी आगे बढ़ चुका है और कई लोगों ने अपना आधार लिंक करवा लिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मसले पर बहस करने के लिए तैयार है। केस की सुनवाई के दौरान आधार कार्ड की अनिवार्यता को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत से मामले को तेजी से निपटाने की भी मांग की। 

 

कुछ ही मिनटों में ऐसे आधार को पैन कार्ड से करें लिंक

अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न  नहीं भी भरते हैं, तो भी आपको पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाना चाहिए। इस काम के लिए आपको न किसी एनरोलमेंट सेंटर जाने की जरूरत है और न ही ज्यादा सिर खपाने की। आप घर बैठे ही सिर्फ कुछ ही मिनट के अंदर अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कर सकते हैं।

- सबसे पहले अपने हाथ में आधार और पैन कार्ड की सारी डिटेल तैयार रखें।

-  https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html लिंक  खोलें। 

- ये लिंक खोलते ही आपके सामने एक विंडो खुलेगी। इस विंडो में आपको एक-एक कर के सारी डिटेल एंटर करनी है।

- सबसे पहले बॉक्स में आपको पैन कार्ड नंबर डालना है। दूसरे में आधार नंबर एंटर करना है और तीसरे बॉक्स में अपना नाम डालना है। यहां नाम ठीक वैसे ही लिखें जैसे आधार कार्ड में लिखा हो।

-अगर आपके आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथ‍ि के तौर पर सिर्फ साल का जिक्र है, तो "I have only year of birth in Aadhar card" जरूर सेलेक्ट करें।

- इसके बाद कैप्चा एंटर कीजिए। अगर आपको कैप्चा पढ़ने में नहीं आ रहा है, तो आप "Request OTP" का विकल्प भी चुन सकते हैं। इस पर क्ल‍िक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और आपके मोबाइल में OTP आ जाएगा। इस तरह कैप्चा या ओटीपी एंटर करने के बाद आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।

Created On :   7 Dec 2017 6:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story