शहर की गरीब प्रतिभाओं को निखारता 'एडवोकेट इलेवन क्रिकेट क्लब'

Advocate XI Cricket Club to clean up the poor talent of the city
शहर की गरीब प्रतिभाओं को निखारता 'एडवोकेट इलेवन क्रिकेट क्लब'
शहर की गरीब प्रतिभाओं को निखारता 'एडवोकेट इलेवन क्रिकेट क्लब'

डिजिटल डेस्क,नागपुर। शहर में गरीब और जरूरतमंदों के हुनर को तराशता "एडवोकेट इलेवन क्रिकेट क्लब"। नि:शुल्क ट्रेनिंग देने वाले इस क्लब से कई प्रतिभाएं आज अपना हुनर दिखा रही हैं। यहां से ट्रेनिंग लेने वाले युवा रणजी सहित कई अन्य प्रमुख टूर्नामेंटों में अपना जलवा बिखेर चुके हैं। खास बात यह कि यहां प्रशिक्षण पाने वाले युवा बेहद गरीब घर से ताल्लुक रखते हैं। वह पार्ट टाइम जॉब करके घर का खर्च चलाते हैं और यहां आकर खुद की प्रतिभा निखारते हैं। 

गौरतलब है कि एडवोकेट सुदीप जैस्वाल ने क्लब की शुरूआत की थी। क्लब के नाम के मुताबिक इसमे सिर्फ सुदीप ही एडवोकेट हैं। जैस्वाल खुद इस पूरे क्लब का खर्च उठाते हैं। वे युवाओं को फ्री में किट और उनकी ट्रेनिंग का खर्च उठाते हैं। हर साल सावनेर, वलनी, कामठी, कन्हान, गिट्टी खदान स्लम क्षेत्रों से युवा उनके पास आते हैं। इनमें से ज्यादातर पार्ट टाइम जॉब करते हैं। पहले इन युवाओं को एक-दो महीने में हुनर दिखाने का मौका दिया जाता है। एक-दो महीने में बेहतर प्रदर्शन होने पर आगे के लिए सिलेक्शन होता है। इन युवाओं ने इंटर क्लब मैचों में बेहतर प्रदर्शन भी किया है। 

1992 में रखी क्लब की नींव
एडवोकेट इलेवन क्रिकेट क्लब की स्थापना 1992 में हुई थी। इस क्लब का मकसद था ऐसे युवाओं को तराशना जिसमें कुछ कर गुजरने का जज्बा हो, लेकिन परिस्थतिओं के चलते वो इससे दूर हों। ऐसे युवाओं को उनकी मंजिल तक पहुंचाने का बीड़ा इस क्लब ने उठाया है। शुरूआत में अनौपचारिक रूप से क्लब काम करता रहा और युवाओं को प्रशिक्षण देता रहा। इसके बाद करीब 20 साल पहले रजिस्ट्रेशन कराया गया। क्लब का नाम भले ही एडवोकेट नाम से है, लेकिन इस क्लब में सिर्फ एक एडवोकेट हैं, बाकी सब सामान्य लोग हैं। 

उर्सूला स्कूल का अहम योगदान 
क्लब को सिविल लाइंस स्थित सेंट उर्सूला हाईस्कूल का भी महत्वपूर्ण योगदान मिला है। प्रिंसिपल रचना सिंह ने स्कूल का मैदान फ्री में उपलब्ध कराया है। पानी, लाइट और अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई हैं। इस योगदान पर एडवोकेट सुदीप जैस्वाल कहते हैं कि उनके पास कई तरह के मामले आते हैं। कई अच्छे भी होते हैं और कई बुरे भी। ऐसे में जो मिल रहा है, उसका कुछ हिस्सा वापस समाज में लगाने से अच्छा लगता है। 

परफॉर्म के आधार पर सिलेक्शन
बेस्ट परफॉर्म करने वाले अनेक खिलाड़ियों को विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) ने हाथों-हाथ लिया है। उनका रणजी ट्रॉफी समेत अनेक प्रतियोगिताओं में चयन हुआ है। शहर के मो. करीम, योगेश मिश्रा, शाहनवाज खान, वैभव चांदेकर, शुभम दुबे, हर्षल चेलवानी, जन्मजय आचार्य समेत अनेक खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं। इन्होंने एडवोकेट इलेवन क्रिकेट क्लब से ही प्रशिक्षण लिया है। 

Created On :   12 Aug 2017 3:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story