G20 शिखर सम्मेलन से पहले नार्थ कोरिया ने विश्व पर बनाया दबाव

after Ballistic Missile Test, North Korea has created tension in world
G20 शिखर सम्मेलन से पहले नार्थ कोरिया ने विश्व पर बनाया दबाव
G20 शिखर सम्मेलन से पहले नार्थ कोरिया ने विश्व पर बनाया दबाव

डिजिटल डेस्क,सोल. बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद से नार्थ कोरिया ने पूरे विश्व में तनाव की स्थिति पैदा कर दी है, संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि, किम जोंग-उन की इस 'बेवकूफी' भरे कदम के बेहद गंभीर और विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। आपको बाता दें कि सोल के नए नेता मून जे-इन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अपने शिखर सम्मेलन में प्योंगयांग से उत्पन्न होने वाले खतरे पर ध्यान केंद्रित करने के एक दिन बाद ही यह मिसाइल दागी गई है।

इस ताजा मिसाइल प्रक्षेपण ने परमाणु हथियारों से सशक्त उत्तर कोरिया के लक्ष्यों से उत्पन्न होने वाले तनाव को और बढ़ा दिया है। G20 शिखर सम्मेलन के कुछ दिन पहले इस मिसाइल परीक्षण को करके नार्थ कोरिया ने ये साबित कर दिया है कि वो अमेरिका की धमकियों से ड़रता नहीं है

सप्ताहांत में हुए शिखर सम्मेलन में ट्रंप ने घोषणा की थी कि उत्तर कोरिया की हथियार मुहिम पर उनका सब्र अब खत्म हो गया है। इनमें अमेरिकी भूमि पर वार करने में सक्षम मिसाइल विकसित करना भी शामिल है।

तोक्यो के रक्षा मंत्रालय की एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि उपकरण शायद जापान विशेष आर्थिक क्षेत्र में आ गिरा, जिससे पानी इसके तट से 200 नॉटिकल मील दूर तक फैल गया। मई में मून के सत्ता में आने के बाद से ही प्योंगयांग ने कई मिसाइल दागी हैं। मून ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत का समर्थन किया है लेकिन साथ ही प्रतिबंधों की आवश्यकता पर भी जोर दिया है।

ट्रंप ने कहा, 'हम एक साथ उत्तर कोरिया के क्रूर शासन के खतरे का सामना कर रहे हैं। इस शासन के पर माणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों पर कड़ी प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता है।' 

Created On :   4 July 2017 9:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story