किसानों को विषबाधा के लिए कृषिमंत्री जिम्मेदार:शरद पवार

Agriculture ministers are responsible for the killing of farmers by insecticide
किसानों को विषबाधा के लिए कृषिमंत्री जिम्मेदार:शरद पवार
किसानों को विषबाधा के लिए कृषिमंत्री जिम्मेदार:शरद पवार

डिजिटल डेस्क,नागपुर। कीटनाशक से किसानों को विषबाधा के मामले में पूर्व केंद्रीय कृषिमंत्री शरद पवार ने राज्य के कृषिमंत्री पांडुरंग फुंडकर को जिम्मेदार माना है। पवार ने कहा कि राज्य में अप्रमाणित कीटनाशक बिकने के मामले में सरकार अनदेखी करती रही। कीटनाशक के इस्तेमाल के संबंध में कानून है। उस कानून का पालन नहीं किया गया।

सोमवार को  पवार नई दिल्ली से नागपुर विमानतल पर पहुंचे। अमरावती में आयोजित कार्यक्रम के सिलसिले मेें आए पवार  पत्रकारों से कृषि संकट के मामले पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लौटते मॉनसून के दौरान बारिश होने से विदर्भ व मराठवाड़ा में सोयाबीन की फसल को नुकसान हुआ है। ऐसे मामलों में सहायता के लिए कृषि विभाग के पास निधि का प्रावधान रहता है। राज्य सरकार ने विशेष निधि का इस्तेमाल करके किसानों को सहायता देना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि दो वर्ष में राज्य में कृषि सुधार की स्थिति नहीं दिख रही है। सरकार की ओर से दावे तो बहुत किए जा रहे हैं ,लेकिन किसानों का संकट दूर नहीं हो पा रहा है। कर्जमाफी के मामले में सरकार ने अधिक सोच विचार ही नहीं किया है। नियोजन शून्य कर्जमाफी से सही मायने में किसानों काे लाभ नहीं मिल पाएगा। खबरें मिल रही है कि कर्जमाफी के लिए ऐसे किसानों को लाभ मिल रहा है जिनका नाम पहले लाभार्थी की सूची में रहा ही नहीं है। कर्जमाफी को लेकर गड़बड़ी है।

पवार ने कहा कि कर्जमाफी के मामले पर सरकार के कार्य व नियोजन को 10-15 दिन तक देखने के बाद सरकार के विरोध में राकांपा प्रदर्शन की भूमिका अपनाएगी। यवतमाल,गोंदिया सहित विदर्भ के कुछ जिलों में कीटनाशक के छिड़काव से हुई विषबाधा ने जहां कई किसानों का जीवन छीन लिया वहीं कई किसानों की नेत्र ज्योति और स्वास्थ्य प्रभावित हुआ है। पिछले बीस दिनों से यह क्रम जारी है। किसानों की उपज को लेकर सरकार द्वारा बनाए गए नियमों पर भी शरद पवार ने अपनी तीखी प्रतक्रिया व्यक्त की।चर्चा के समय शहर राकांपा के अध्यक्ष अनिल देशमुख, कार्याध्यक्ष प्रवीण कुंटे, ग्रामीण के अध्यक्ष रमेश बंग, नगरसेवक दुनेश्वर पेठे,अनिल अहिरकर समेत अन्य राकांपा पदाधिकारी उपस्थित थे।

Created On :   23 Oct 2017 9:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story