फेस्टिवल सीजन में एयरलाइन कंपनियां दे रही हैं टिकटों में भारी छूट

air fares fall in festive season
फेस्टिवल सीजन में एयरलाइन कंपनियां दे रही हैं टिकटों में भारी छूट
फेस्टिवल सीजन में एयरलाइन कंपनियां दे रही हैं टिकटों में भारी छूट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देखा गया है कि आमतौर पर त्यौहारी मौसम में हवाई सफर की कीमतें आसमान छूती हैं, लेकिन इस बार दीपावली के मौके पर घरेलू मार्गों के हवाई टिकटों में गिरावट देखी गई है। ऑनलाइन टिकट बुक करने वाली साइट्स के मुताबिक, दिवाली से पहले दिल्ली से मुंबई तक की उड़ानों के लिए किराया 2,500 से 3,000 रुपये के बीच शुरू होता है। इसी तरह चेन्नई से दिल्ली के बीच किराये की सीमा 4,200 से 5,000 रुपये के बीच है। हैदराबाद से दिल्ली के बीच किराया 4,500 रुपये से लेकर 5,500 रुपये तक रहता है।

पॉकेट फ्रेंडली ट्रैवल पर जोर

एक मशहूर ट्रैवल साइट के मुताबिक प्रमुख मार्गों जैसे- दिल्ली-मुंबई और हैदराबाद-दिल्ली के किराये में 38 प्रतिशत और 32 प्रतिशत की गिरावट आई है। आमतौर पर त्यौहारी मौसम में ज्यादा डिमांड के कारण हवाई यात्राओं का किराया बढ़ जाता है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इस बार बिल्कुल फेस्टिवल टाइम पर किराये में गिरावट आई है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि एयर कंपनियों ने कुछ मार्गों पर क्षमता बढ़ा दी है, जिसके कारण किराये में गिरावट आई है।

 

क्लियर ट्रिप के प्रमुख (हवाई और वितरण) बालू रामचंद्रन ने कहा, "सभी विमानन कंपनियों द्वारा कम किराये के साथ उच्च क्षमता लगाने के कारण पूरे सीजन का कुल किराया घट गया है।" कुछ क्षेत्रों जैसे दिल्ली-बेंगलुरु और मुंबई-गोवा के किरायों में 15 प्रतिशत और 19 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी है। यात्रा के मुख्य परिचालन अधिकारी शरत धल्ल ने ई-मेल के जरिये दिये जवाब में कहा, "लोकप्रिय मार्ग पर क्षमता बढ़ाये जाने के कारण पिछले साल की तुलना में इस साल आखिरी मिनट में किराये में कमी देखी गयी है। हालांकि, उन मार्गों पर जहां क्षमता में कोई महत्वपूर्ण वृद्धि नहीं की गयी है, वहां टिकटों के किराए में कोई कमी नहीं की गई है।

Created On :   13 Oct 2017 7:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story