लखनऊ से पांच और राज्यों के लिए हवाई यात्रा शुरू

air travel starts five more states from Lucknow
लखनऊ से पांच और राज्यों के लिए हवाई यात्रा शुरू
लखनऊ से पांच और राज्यों के लिए हवाई यात्रा शुरू

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पांच राज्यों के लिए हवाई यात्रा शुरू ही गई है। अब लखनऊ से रांची, भोपाल, जयपुर, देहरादून और पटना के लिए हवाई यात्रा की जा सकती है। वहीं सप्ताह में एक दिन वाराणसी से शारजाह के लिए जाने वाली वायुयान सेवा को अब रोजाना करने की भी घोषणा की गई है।

पर्यटन और कारोबार के लिहाज से प्रदेश को देश के अन्य राज्यों से एयर कनेक्टिविटी की दिशा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई संपर्क को मंजूरी दी है। प्रदेश में पर्यटन और व्यापार को बढ़ाने को लेकर योगी सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत पांच हवाई मार्ग को मंजूरी दी है। इसमें लखनऊ को अन्य राज्यों की राजधानियों से हवाई संपर्क नीति को अहमियत देने की बात कही गई है।

बुधवार को मुख्यमंत्री ने सिविल एविएशन प्रमोशन नीति को लेकर एक बैठक की। जिसमें ये उम्मीद जाहिर की गई कि इससे प्रदेश में कारोबार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जानकारी दी कि प्रदेश सरकार अपने स्तर से लखनऊ को भोपाल, पटना, देहरादून और जयपुर से हवाई संपर्क के जरिए जोडऩे में कामयाब रही है। अभी लखनऊ से मुंबई, कोलकाता, पटना, दिल्ली, देहरादून, बेंगलूरु और भोपाल के लिए उड़ानें हैं। वाराणसी से कोलंबो के बीच हवाई सेवा शुरू करने के साथ वाराणसी से दिल्ली के बीच भी एक फ्लाइट की वृद्धि की जा चुकी है।

दस हवाई पट्टियों का होगा विस्तार

जिन 10 हवाई पट्टियों के विस्तार और सुदृढ़ीकरण होने हैं उनमें से आगरा, कानपुर, चकेरी, बरेली, ललितपुर, झांसी, फैजाबाद, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़ और चित्रकूट में जरूरी भूमि लगभग उपलब्ध हो चुकी है। सहारनपुर और झांसी रक्षा मंत्रालय के अधीन हैं। इसके लिए संबंधित मंत्रालय से बातचीत जारी है

लखनऊ एयरपोर्ट

इसका नाम चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट से विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एयरलाईंस संचालित होती है, इनमें से एयरलाइन ब्रांड्स जो अधिकतर संचालित होती वे जेट कनेक्ट, जेटलाइट, जेट एयरवेज और है। इसके अलावा सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में लखनऊ से नई दिल्ली, लखनऊ से अहमदाबाद है। लखनऊ एयरपोर्ट एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित नहीं है। इसकी प्रणाली मेकेनिकल है। इसकी उड़ान पट्टी की लम्बाई 7200 फी। है

Created On :   11 Nov 2017 1:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story