अजनी इंटर मॉडल स्टेशन और खापरी में लॉजिस्टिक हब से चमकेगी सिटी

Ajni Inter Model Station and Logistic Hub in Khapri are big projects for city
अजनी इंटर मॉडल स्टेशन और खापरी में लॉजिस्टिक हब से चमकेगी सिटी
अजनी इंटर मॉडल स्टेशन और खापरी में लॉजिस्टिक हब से चमकेगी सिटी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अजनी रेलवे स्टेशन को इंटर मॉडल और खापरी को लॉजिस्टिक हब बनाकर चार चांद निर्णय लिया गया है। मेट्रो सिटी में दोनों नए निर्माण से चार चांद लग जाएंगे। वर्धा रोड स्थित एक होटल में मल्टी मॉडल हब विषय पर महत्वपूर्ण बैठक में सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। इस दौरान एनएचएआई ने योजनाओं का प्रस्तुतिकरण भी किया। 

राज्य सरकार करेगी सहयोग

 बैठक में केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने आगामी 50 वर्षों की आवश्यकता को देखते हुए अजनी रेलवे को इंटर मॉडल स्टेशन तथा खापरी को लॉजिस्टिक हब के रूप में विकसित करने संबंधी विकास परियोजना को विश्व स्तरीय दर्जे की प्लानिंग बनाने का सुझाव दिया। चर्चा के दौरान श्री गडकरी ने तुकड़ोजी पुतला चौक से वंजारी नगर (पानी टंकी) तक आने वाले मार्ग को आगे बढ़ाकर नए अजनी आरओबी से कनेक्ट करने की जानकारी दी। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने विकास परियोजनाओं को साकार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। सीएम ने विकास परियोजनाओं का कार्य आदेश मार्च 2018 तक पूरा कर भूमिपूजन करने की घोषणा की। 

शहर से बाहर जाएगा जेल और खापरी डिपो

महा मेट्रो के व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. बृजेश दीक्षित ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। भारत माला परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक मनोज कुमार ने मल्टी मॉडल हब की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सड़क परिवहन और माल परिवहन की दिशा में जो कदम उठाने चाहिए थे, उस दिशा में प्रयास नहीं किए जाने से नागपुर शहर में परिवहन कि समस्याएं बढ़ गई हैं। इस उद्देश्य से इंटर मॉडल स्टेशन और लॉजिस्टिक हब का प्लान बनाया गया है। अजनी में रेलवे की 450 एकड़ जमीन है, जबकि आयएमएस (इंटर मॉडल स्टेशन) के लिए 50 से 60 एकड़ जमीन की जरूरत है। मेट्रो स्टेशन, रिंग रोड की सुविधा यहां उपलब्ध होने से रेल, बस और मेट्रो एक ही जगह पर यात्रियों को उपलब्ध होंगी।  विमानतल से भी अजनी कनेक्ट है। मल्टी लेवल पार्किंग एवं कमर्शियल कॉम्प्लेक्स का इसमें समावेश होगा। इसी तरह जेल की जमीन भी 150  एकड़ है। इस विषय पर सीएम ने कहा कि जेल भी शहर सीमा से बाहर जा रहा है। इस जगह का भी उपयोग हो सकता है। खापरी में लॉजिस्टिक हब पर चर्चा के दौरान श्री गडकरी ने कहा कि खापरी की काफी जगह पार्क के लिए मिल सकती है। एचपीसीएल भी शहर के बाहर जा रहा है !

1400 करोड़ होंगे खर्च 

इंटर मॉडल स्टेशन और लॉजिस्टिक हब बनाने के लिए 1400 करोड़ खर्च होंगे। केंद्रीय बजट में 1600 करोड़ का प्रावधान होने की जानकारी मिलते ही श्री गडकरी ने दोनों परियोजनाओं का विश्व स्तरीय प्लान बनाने और इस कार्य में नागपुर महानगर विकास प्रदेश प्राधिकरण, नागपुर महानगर पालिका के संयुक्त सहयोग लेने का निर्देश दिए। भारत माला परियोजना अंतर्गत नागपुर से इंदौर, सूरत, सोलापुर और रायपुर कॉरिडोर जुड़ेंगे। श्री गडकरी ने बृजेश दीक्षित को मेट्रो रेल के द्वितीय चरण का प्लान बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि नये कन्हान पुल के कार्य को देखते हुए मेट्रो रेल एवं एनएचएआई द्वारा यह प्लानिंग कर लें, ताकि मेट्रो रेल के लिए नए सिरे से कार्य करने की जरूरत न पड़े।

Created On :   23 Sep 2017 12:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story