Dainik Bhaskar Hindi

Home » Entertainment » aksay kumar's birthday : road from waiter to superstar

'खिलाड़ी' का बर्थ-डे, वेटर से सुपरस्टार बनने तक का सफर

DainikBhaskarHindi.com | Last Modified - September 09th, 2017 08:23 IST

'खिलाड़ी' का बर्थ-डे, वेटर से सुपरस्टार बनने तक का सफर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार उर्फ़ राजीव हरिओम भाटिया की जिंदगी का सफ़र अमृतसर से होते हुए किस तरह उन्हें बैंकाक ले गया और फिर किस तरह वे बॉलीवुड का सुपरस्टार बनें, यह कहानी बड़ी दिलचस्प है। वैसे तो मुंबई में हर रोज हजारों लोग अपनी किस्मत आजमाने बॉलीवुड आते हैं मगर उनमें से हर कोई खिलाड़ी नहीं निकलता और जो निकलता है वो अक्षय कुमार बन जाता है।

अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर में (9 सितम्बर 1967) हुआ था, जहां उनके पिता सरकारी नौकरी में थे। अक्षय का बचपन दिल्ली के चांदनी चौक की गलियों में बीता है, बचपन से ही अक्षय को मार्शल आर्ट्स का बड़ा शौक था, अक्षय मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेने के लिए बैंकाक गए। जहां पैसों की तंगी के चलते अक्षय को वहां पर वेटर की नौकरी करनी पड़ी।वैसे तो बचपन से अक्षय का सपना आर्मी या नेवी में जाने का था। अक्षय कुमार को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बांग्लादेश भी जाना पड़ा था। उन्होंने कोलकाता में रह कर एक ट्रेवल एजेंसी में भी काम किया है। इसके बाद अक्षय कुमार ने मुंबई आकर कुंदन के गहनों को बेचने का भी काम किया। 

मुंबई जाते समय अक्षय ने कभी भी नहीं सोचा होगा कि उनकी जिंदगी में इतना बड़ा टर्निंग पॉइंट आने वाला है। मुंबई जाकर अक्षय कुमार मशहूर फोटोग्राफर जयेश के पास असिस्टेंट की नौकरी मांगने पहुंचे थे। यहां पर उन्होंने लाइट उठाने तक का काम भी किया था। काम के दौरान जब एक बार वो गोविंदा को उनकी तस्वीरें देने उनके पास गए थे तो गोविंदा ने उन्हें देखकर हीरो बनने की सलाह दे डाली, जिससे प्रेरित होकर उन्होंने एक्टिंग सीखने के कोर्स में दाखिला ले लिया और लगातार ऑडिशन देने लगे। 

1990 में आई फिल्म 'आज' में उन्हें पहला ब्रेक मिला, मगर इस फिल्म में उनका रोल सिर्फ 7 सेकंड का ही था। इस फिल्म में हीरो का नाम अक्षय था, जिसे देखकर राजीव भाटिया ने अपना नाम बदल कर अक्षय रख लिया। अक्षय की जिंदगी में असल मोड़ तब आया जब उनकी मुलाक़ात एक मेकअप आर्टिस्ट नरेंद्र से हुई, जो उनका पोर्टफोलियो लेकर एक निर्देशक के पास गया। निर्देशक को अक्षय पसंद आये और जिसके बाद उन्हें एक साथ तीन फिल्मों का ऑफर मिला, जिसके लिए उन्हें साइनिंग अमाउंट के तौर पर 5100 रुपये दिए गए थे।

मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय कुमार की पहली फिल्म सौगंध रिलीज़ हुई। इसके एक साल बाद अक्षय कुमार की दूसरी फिल्म खिलाड़ी रिलीज़ हुई, जिसने अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार बना दिया। अब्बास-मस्तान द्वारा निर्देशित यह फिल्म अक्षय के फिल्मी करियर की पहली सुपरहिट फिल्म थी। इस हिट के बाद तो अक्षय कुमार का सितारा सुबह शाम बुलंद रहने लगा। मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, मोहरा, सबसे बड़ा खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, दिल तो पागल है जैसी कई हिट फिल्में देकर अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में अपनी एक अच्छी जगह बना ली।

2000 में अक्षय कुमार की फिल्म 'हेरा फेरी' ने अक्षय की इमेज को रोमांटिक और एक्शन हीरो के साथ-साथ कॉमेडियन सितारा भी बना दिया। आवारा पागल दीवाना, मुझसे शादी करोगी, गरम मसाला जैसी फिल्मों ने उनकी इस इमेज को और भी पक्का कर दिया। गरम मसाला फिल्मे में अभिनय के लिए फिल्मफेयर की तरफ से उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का अवार्ड भी मिला था। हम आपको बता दें कि अक्षय कुमार अब तक 10 सुपरहिट ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दे चुके हैं और फ्लॉप फिल्मों का भी एक अच्छा ख़ासा ट्रैक रिकॉर्ड उनके नाम मौजूद है, मगर ये उनकी लोकप्रियता के मामले में कभी भी बाधक नहीं बना है।  

टीवी पर भी अक्षय कुमार का भी काफी दबदबा रहा है। अक्षय कलर्स शो खतरों के खिलाडी को होस्ट करने के अलावा नेशनल जियोग्राफिक चैनल के लिए मार्शल आर्ट्स डॉक्यूमेंट्री 'सेवन डेडली आर्ट्स विद अक्षय कुमार' को भी होस्ट कर चुके हैं

अक्षय कुमार के अफेयर 

1-पूजा बत्रा

फिल्मों में आने से पहले ही अक्षय कुमार का अफेयर अपने दौर की मशहूर मॉडल पूजा बत्रा के साथ था। लोग तो ऐसा भी कहते हैं की दोनों ने सगाई की थी मगर फ़िल्मी दुनिया के ग्लैमर और व्यस्तता के कारण समय के आभाव ने उनके इस रिश्ते का अंत कर दिया।

2-रेखा

अक्षय कुमार का नाम बॉलीवुड की एवरग्रीन अभिनेत्री रेखा के साथ भी जोड़ा गया था। फिल्म 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी' की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने की बात सामने आई थी। हालांकि रेखा अक्षय कुमार से उम्र में काफी बड़ी थीं जिसके कारण इस अफेयर को लेकर के कई तरह के विवाद भी हुए। मगर दोनों इस विषय पर बात करने के लिए हमेशा मीडिया से दूर ही रहे।

3-रवीना टंडन  

अक्षय कुमार का अफेयर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के साथ भी काफी दिनों तक चला था। ऐसा कहा जाता है कि खिलाड़ी कुमार एक समय में शिल्पा और रवीना को एक साथ डेट कर रहे थे, इसी वजह से रवीना ने अक्षय से अपने रिश्ते को खत्म कर लिया। 

4-शिल्पा शेट्टी 

अक्षय कुमार का अफेयर बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा शिल्पा शेट्टी के साथ भी चल चुका है। 90 के दशक के दौरान अक्षय और शिल्पा का नाम बॉलीवुड के सबसे हॉट सेलेब्रिटी कपल्स की लिस्ट में भी शुमार थे। शिल्पा ने एक इंटरव्यू के दौरान अक्षय कुमार के साथ मंगनी करने की बात भी कबूल की थी। मगर कहा जाता है कि अक्षय कुमार के दिलफेंक रवैये की वजह से इस रिश्ते की गाडी भी ज्यादा दिनों तक पटरी पर नहीं चल सकी।

5-प्रियंका चोपड़ा 

2001 में ट्विंकल खन्ना से शादी करने के बाद ऐसा कहा जाने लगा था की अक्षय ने अपने इश्कबाज़ रवैये में बदलाव लाया था और वो सुधर भी गए थे। मगर 'अंदाज' फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के साथ उनके अफेयर की काफी ख़बरें आने लगीं और यह बात उनकी पत्नी ट्विंकल खन्ना तक भी जा पहुंची। जिसके कारण उनके रिश्ते में मनमुटाव होने की खबरे भी बाज़ार में आई थीं। बाद में अक्षय ने अपने परिवार की खातिर इस रिश्ते का अंत किया।

ट्विंकल खन्ना से रचाई शादी 

17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधे अक्षय आज एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं। हालांकि अक्षय, ट्विंकल से शादी करने के मूड में नहीं थे, लेकिन ट्विंकल की मां डिपंल कपाड़िया के दबाव में आकर आखिरकार दोनों को ये शादी करनी पड़ी थी। आज अक्षय के दो बच्चे भी हैं। 


समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

Om Prakash Mishra

अपना कमेंट लिखें। कॉमेंट में किसी भी तरह की अभद्र भाषा का प्रयोग न करें। अपना कमेंट लिखें। कॉमेंट में किसी भी तरह की अभद्र भाषा का प्रयोग न करें। अपना कमेंट लिखें। कॉमेंट में किसी भी तरह की अभद्र भाषा का प्रयोग न करें। अपना कमेंट लिखें। कॉमेंट में किसी भी तरह की अभद्र भाषा का प्रयोग न करें। कॉमेंट में किसी भी तरह की अभद्र भाषा का प्रयोग न करें।

loading...
Similar News
अक्षय कुमार बने 6 बच्चों के बाप, इस शो के प्रोमो में खोला राज

अक्षय कुमार बने 6 बच्चों के बाप, इस शो के प्रोमो में खोला राज

Video: ये क्या, अब कुत्तों के लिए भी अक्षय ले आए 'टॉयलेट'

Video: ये क्या, अब कुत्तों के लिए भी अक्षय ले आए 'टॉयलेट'

#Makingof '2.0' देखें अक्षय, रजनीकांत कुछ इस तरह बने एलियन और रोबोट

#Makingof '2.0' देखें अक्षय, रजनीकांत कुछ इस तरह बने एलियन और रोबोट

जानिए बॉलिवुड के कौनसे एक्टर हैं फोर्ब्स की टॉप लिस्ट 10 में

जानिए बॉलिवुड के कौनसे एक्टर हैं फोर्ब्स की टॉप लिस्ट 10 में

100 करोड़ की हुई 'टॉयलेट', अक्षय ने वीडियो के जरिए फैंस से शेयर की खुशी

100 करोड़ की हुई 'टॉयलेट', अक्षय ने वीडियो के जरिए फैंस से शेयर की खुशी

अक्षय कुमार के चेस्ट पर बेटी ने किया जोरदार हिट, देखें VIDEO

अक्षय कुमार के चेस्ट पर बेटी ने किया जोरदार हिट, देखें VIDEO

टॉयलेट से फ्री होकर 'टॉयलेट' जरूर जाएं, यहां देखें Review

टॉयलेट से फ्री होकर 'टॉयलेट' जरूर जाएं, यहां देखें Review

एक नज़र इधर भी
loading...
loading...
loading...

FOLLOW US ON