Dainik Bhaskar Hindi

Home » City » Ambubachi Mela of Aasam Govt.

रत्नेश बने अंबुबाची मेले के ब्रांड एंबेसेडर, पूरे देश में बाइक से प्रचार

DainikBhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:29 IST

रत्नेश बने अंबुबाची मेले के ब्रांड एंबेसेडर, पूरे देश में बाइक से प्रचार

टीम डिजिटल, सतना. असम सरकार के टूरिज़्म डिपार्टमेंट ने मध्य प्रदेश के माउंटेनियर रत्नेश पाण्डेय की उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें अम्बुबाची मेले का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. रत्नेश के नेतृत्व से सम्पूर्ण देश में बाइक राइडिंग के द्वारा अम्बुबाची मेले का प्रचार किया जा रहा है. इसके पहले भी इसी टीम के नेतृत्व में सिंहस्थ महाकुम्भ को बाइक राइडिंग के द्वारा प्रचारित किया था. मेले का आयोजन 22 से 26 जून तक होगा जिसमे देश विदेश से साधु संत और आम लोग सम्मिलित होंगे.

असम के गुवाहाटी स्थित माँ कामाख्या मंदिर में लगने वाला अम्बुबाची मेला प्रतिवर्ष आयोजित होता है, जिसका निमंत्रण 16 जून को सतना शहर पहुंचा. इस बार यह मेला शहर के लिए इसलिए भी अहम है क्योंकि इस मेले का संदेशा सतना के ही रत्नेश पाण्डेय अपने सहयोगी के साथ देश में पहुंचा रहे है. असम से बाइक के द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में आमंत्रण देने के बाद रत्नेश पांडेय अपने सहयोगी दिलीप पटेल और अमन मिश्रा के साथ सतना पहुंचे.

अम्बुबाची मेला

माँ कामाख्या के दरबार में लगने वाले मेले का आयोजन 22 से 25 जून तक होगा. प्रत्येक वर्ष चार दिनों तक यह मंदिर पूरी तरह बंद रहता है. इस दौरान शक्तिपीठ की आध्यात्मिक शक्ति बढ़ जाती है और पांचवें दिन पट खुलते हैं. मान्यता हैं कि यह समय धरती के शुद्धिकरण का होता है. इस मेले में देश विदेश से लाखों की संख्या में साधु संत और आम लोग उपस्थित रहेंगे.

रत्नेश पाण्डेय ने कहा कि असम सरकार ने इस अहम कार्य के लिए हमें चुना इसके लिए हम उनके आभारी है. इसके पहले हमने सिंहस्थ महाकुम्भ मेले का भी एवेरेस्ट और बाइक राइडिंग के द्वारा सम्पूर्ण देश में प्रचार किया था और इस बार हमें असम के सबसे बड़े धार्मिक मेले का निमंत्रण सारे देश में पहुंचाने का अवसर मिला है. हमने यह यात्रा 16 मई को गुवाहाटी से प्रारम्भ की थी और अभी तक हम लगभग 12 हजार 500 किलोमीटर की यात्रा कर चुके है. असम सरकार का मुख्य उद्देश्य है देश की संस्कृति व सभ्यता को प्रचारित करना और इसीलिए इस तरह के प्रयास हो रहे है. रत्नेश ने कहा कि अभी तक हम देश के कई महत्वपूर्ण शहरों में जाकर अम्बुबाची मेले का आमंत्रण दे चुके है लेकिन अब अपने शहर में आकर हम अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहें है.


समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...
एक नज़र इधर भी
loading...
loading...
loading...

FOLLOW US ON