अमेरिका ने दो IS आतंकियों को 'ग्लोबल टेररिस्ट' घोषित किया

America designates 2 top ISIS leaders as global terrorists
अमेरिका ने दो IS आतंकियों को 'ग्लोबल टेररिस्ट' घोषित किया
अमेरिका ने दो IS आतंकियों को 'ग्लोबल टेररिस्ट' घोषित किया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका ने गुरुवार को दो IS आतंकियों को "ग्लोबल टेररिस्ट" घोषित कर दिया है। इनमें से एक आतंकी अहमद अलखाल्द है जो 2015 में हुए पेरिस अटैक और 2016 में हुए ब्रुसेल्स अटैक में शामिल रहा है। सीरिया का रहने वाला अहमद IS के लिए बम बनाता है। वह यूरोप में कई नागरिकों के मारे जाने का दोषी है। वहीं दूसरा आतंकी अबू याह्या अल इराकी है जो कि एक सीनियर IS सरगना है। वह ISIS चीफ अबू बकर अल बगदादी को सीधे रिपोर्ट करता है। अल इराकी को इयाद हमिद म्हाल अल जुमैली के नाम से भी जाना जाता है।

दोनों IS आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने से उनके द्वारा अगले आतंकी हमले के लिए संसाधन जुटाने में रूकावटे पैदा होंगी। अमेरिका के न्यायक्षेत्र में आने वाली उनकी सारी संपत्ति जब्त हो जाएगी। साथ ही कोई भी अमेरिकी इन दो आतंकियों से अब किसी तरह का लेन-देन नहीं कर सकेगा। यूएस ने ऐसे 30 से अधिक आईएसआईएस नेताओं और ऑपरेटरों को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर रखा है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि अहमद अलखाल्द आतंकवादी सेल का विस्फोटक प्रमुख है, जिसने पेरिस में नवंबर 2015 के हमलों और ब्रुसेल्स में मार्च 2016 के हमलों को अंजाम दिया था। अहमद ने यूरोप की यात्रा की, जहां उसने पेरिस के हमलों की योजना बनाई और उस साजिश में इस्तेमाल होने वाले विस्फोटक बेल्टों का निर्माण करने में मदद की। इस हमले में कई अमेरिकियों समेत सैकड़ों लोग मारे गए। 

पेरिस में हुए हमलों के कुछ समय पहले ही सीरिया लौटने के बाद, अहमद ने मार्च 2016 में ब्रसेल्स के हमलों में इस्तेमाल किए गए बम बनाने के लिए यूरोप में आईएसआईएस के ऑपरेटरों को मार्गदर्शन दिया। अहमद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वांटेड है और उसकी गिरफ्तारी के लिए एक यूरोपीय वारंट भी जारी हो चुका है। दूसरी ओर, अल-इराकी ने अल-बगदादी की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह सीरिया और इराक में लम्बे समय तक तैनात रहा है।

Created On :   17 Aug 2017 6:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story