कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से गुजरे अमेरिकी लड़ाकू विमान

American fighter aircraft fly over the Korean Peninsula
कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से गुजरे अमेरिकी लड़ाकू विमान
कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से गुजरे अमेरिकी लड़ाकू विमान

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया द्वारा लगातार न्यूक्लियर और बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षणों के बाद अमेरिका ने सोमवार को एक बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका ने अपने दो बॉम्बर प्लेन और चार फाइटर जेट कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से गुजारे हैं। इसे उत्तर कोरिया द्वारा बार-बार अमेरिकी चेतावनियों को नजरअंदाज करने के जवाब में देखा जा रहा है। 

गौरतलब है कि पिछले एक महीने में उत्तर कोरिया ने दो बार जापान के ऊपर से अपनी मिसाइल गुजारी थी। इसके साथ ही आर्थिक प्रतिबंधों और अमेरिकी चेतावनियों के बावजूद उसने अपने मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों में कोई रोक नहीं लगाई है।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने यह जानकारी दते हुए कहा, "चार F-35B फाइटर जेट और दो B-1B बमवर्षक विमानों ने कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान भरी। उत्तर कोरिया की परमाणु और मिसाइल हमले की धमकियों के मद्देनजर यह अमेरिका और साउथ कोरिया की साझा ताकत का प्रदर्शन था।"

इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर उत्तर कोरिया ने परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल अभियान को खत्म नहीं किया तो उसे नष्ट कर दिया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र में वाशिंगटन की राजदूत निक्की हैले ने न्यूयार्क में आगामी बैठक से पहले यह बयान दिया। उन्होंने कहा, "अगर उत्तर कोरिया अमेरिका या उसके सहयोगी देशों के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है तो उत्तर कोरिया को नष्ट कर दिया जाएगा।"

Created On :   18 Sep 2017 11:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story