पहले एशिया दौरे पर ट्रंप, ASEAN सम्मेलन में कर सकते हैं मोदी से मुलाकात

american president donald trumps first official asian tour of 11 days
पहले एशिया दौरे पर ट्रंप, ASEAN सम्मेलन में कर सकते हैं मोदी से मुलाकात
पहले एशिया दौरे पर ट्रंप, ASEAN सम्मेलन में कर सकते हैं मोदी से मुलाकात

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने पहले आधिकारिक एशिया दौरे पर निकल चुके हैं। 04 नवंबर से शुरू हो रहे इस दौरे पर ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया भी आ रहीं हैं। पर्ल हार्बर का दौरा कर ट्रंप 11 दिन के इस दौरे के लिए रविवार को जापान पहुंचेंगे। ट्रंप दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपींस का भी दौरा करेंगे। अपने पहले एशिया दौरे पर वे भारत नहीं आ रहे हैं लेकिन बताया जा रहा है कि ट्रंप 12 से 13 नवंबर के बीच फिलीपींस की राजधानी मनीला में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के सम्मेलन ASEAN में शामिल होंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औऱ डोनाल्ड की मुलाकात ASEAN के दौरान फिलीपींस की राजधानी मनीला में हो सकती है।

उत्तर कोरिया पर बनेगी रणनीत

डॉनल्ड ट्रंप का जापान का यह दौरा दोनों देशों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्यों कि उत्तर कोरिया द्वारा लगातार किए जा रहे परमाणु परीक्षण और युद्ध की धमकियों से निपटने के लिए रणनीति भी बनेगी। इतना ही नहीं ट्रंप क्षेत्रीय सुरक्षा को लेकर जापानी सुरक्षा अधिकारियों से बात करेंगे। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया बलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण भी पिछले दिनों कर चुका है जिसके बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच में काफी बयानबाजी हुई थी। दोनों देश दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर उत्तर कोरिया के मुद्दे पर चीन पर दबाव डाल सकते हैं।

ट्रंप जापान के प्रधानमंत्री के साथ खेलेंगे गोल्फ 

गोल्फ डिप्लोमैसी के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री आबे के साथ गोल्फ खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि ट्रंप और आबे फ्लोरिडा में भी गोल्फ खेलते हुए नजर आए थे।

25 वर्षों में अमेरिकी राष्ट्रपति का सबसे लंबा एशिया दौरा

आपको बता दें कि यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति का 25 वर्षों में सबसे लंबा एशिया दौरा है। ट्रंप 7 नवंबर को दक्षिण कोरिया जाएंगे। इसके बाद वे 8 नवंबर को चीन जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद 10 और 11 नवंबर को वियतनाम दौरे पर रहेंगे। इसी दौरान वे डानांग में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और हनोई का दौरा करेंगे। 12 से 13 नवंबर के बीच फिलीपींस की राजधानी मनीला में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के सम्मेलन ASEAN में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप की भी मुलाकात हो सकती है।

Created On :   4 Nov 2017 2:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story