अंतरा और छाया योजनाएं रोकेगी बढ़ती हुई आबादी

Antara and chaya Plans will Stop the Increasing Population
अंतरा और छाया योजनाएं रोकेगी बढ़ती हुई आबादी
अंतरा और छाया योजनाएं रोकेगी बढ़ती हुई आबादी

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जनसंख्या नियंत्रण के लिए अब महिलाओं को शरीर पर दुष्प्रभाव डालने वाली गर्भ निरोधक गोलियां नहीं लेनी पड़ेेगी। साथ ही कॉपर टी से भी छुटकारा मिल सकेगा। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जनसंख्या नियंत्रण एवं बच्चों में पर्याप्त अंतराल के लिए अंतरा इंजेक्शन एवं छाया टेबलेट का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष कांता ठाकुर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएस गोगिया, RMO डॉ. सुशील दुबे एवं महिला डॉक्टर मौजूद रहीं। CMHO डॉ. गोगिया ने बताया कि केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार ने अंतरा एवं छाया योजना प्रारंभ की है। अंतरा इंजेक्शन एक बार लगाने से तीन माह तक गर्भ निरोधक का काम करेगा। वहीं छाया टेबलेट सप्ताह में एक लेनी होगी। जिससे महिलाओं को शारीरिक दुष्प्रभाव नहीं पड़ेेगा तथा बाजार से महंगी दवाइयां खरीदने से भी छुटकारा मिलेगा। 

महिलाओं को मिलेगा फायदा 
योजना की शुरुआत के अवसर पर कांता ठाकुर ने कहा कि अंतरा व छाया का फायदा महिलाओं को मिलने वाला है। जिससे महिलाओं के स्वस्थ्य के साथ आर्थिक नुकसान से भी बचाया जा सकेगा। 

नसबंदी नहीं कराने वालों को लाभ 
अंतरा इंजेक्शन व छाया गोली का सर्वाधिक फायदा नसबंदी न कराने वालों को मिलेगा। नसबंदी न कराने वाली महिलाओं को कई बार अनचाहे गर्भ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक अंतरा इजेक्शन तीन माह एवं सप्ताह में दो गोली लेनी होगी। वह भी तीन माह तक इसके बाद प्रत्येक सप्ताह एक गोली ही गर्भनिरोधक का काम करेगी। 

गांव में मिलेगी गोली 
छाया पिल चिकित्सा विभाग की ओर से नि:शुल्क वितरित की जाएगी। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही जिले के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर अंतरा एवं छाया मौजूद रहेगी।

Created On :   9 Sep 2017 6:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story