•  20°C  Mist
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Gadgets » Apple launched iPhone8 in 45000 rs know about 8 plus and iPhone X

सिर्फ 45 हजार रुपए में मिलेगा iPhone 8, जानें खासियत

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 13th, 2017 09:27 IST

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने मंगलवार को iPhone 8 और iPhone 8 plus को लॉन्च किया। इसके साथ ही कंपनी ने मोस्ट अवेटेड फोन iPhone X को भी लॉन्च किया है। कैलिफोर्निया के कूपरटिनो के स्टीव जॉब्स थियेटर में कंपनी के सीईओ टिम कुक ने पेश किया। लॉन्चिंग इवेंट में टिम कुक ने स्टीव जॉब्स को भी याद किया। iPhones के साथ ही स्टीव जॉब्स थियेटर का भी उद्घाटन किया गया, जिसे स्टीव जॉब्स की इच्छानुसार ही डिजाइन किया गया है। कंपनी नें iPhone 8, 8 plus और iPhone X को दो स्टोरेज वेरिएंट- 64Gb और 256Gb के साथ उतारा है। iPhone 8 के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 699 डॉलर (करीब 45 हजार रुपए) और iPhone 8 plus की कीमत 799 डॉलर (करीब 51 हजार रुपए) है। वहीं iPhone X की कीमत की बात करें तो ये कंपनी का अब तक का सबसे महंगा फोन है और इसकी कंपनी ने इसके शुरुआती वेरिएंट की कीमत 999 डॉलर (करीब 64 हजार रुपए) और टॉप वेरिएंट की कीमत 1,149 डॉलर (करीब 74 हजार रुपए) रखी है। इंडियन मार्केट में इस फोन की कीमत 89 हजार रुपए से शुरू होगी। कंपनी ने इसे अपनी 10वीं एनिवर्सरी में पेश किया है, इसलिए इसे iPhone X नाम दिया है क्योंकि रोमन में X का मतलब 10 होता है। ये पहली बार है जब कंपनी ने एक साथ 3 iPhones लॉन्च किए हैं। 

ये हैं खासियतें

  • डिजाइन- फोन का पूरा फ्रंट स्क्रीन होगा। iPhone X का पूरा फ्रंट (बेजल-लेस) स्क्रीन होगा। इससे एप्स के लिए ज्यादा जगह मिलेगी। इसके किनारे स्टील के होंगे। iPhone 4 की तरह इसका बैक भी ग्लास का होगा।
  • फेस आईडी- चेहरे से अनलॉक हो जाएगा फोन। टच आईडी की जगह चेहरा पहचानने वाली टेक्नोलॉजी रहेगी। स्क्रीन पर देखने पर फोन अनलॉक होगा। यह अंधेरे में भी काम करेगा।
  • वायरलेस चार्जिंग- सिर्फ एपल फोन चार्ज होंगे। iPhone X चार्जिंग पैड के साथ होगा। हालांकि इससे सिर्फ एपल के फोन चार्ज होंगे। दूसरी कंपनियां पहले से इसका इस्तेमाल कर रही हैं।
  • ओएलईडी- कम बैटरी पावर खर्च करेगा स्क्रीन। iPhone में पहली बार 5.8 इंच ओएलईडी स्क्रीन का इस्तेमाल होगा। इसमें कम ऊर्जा खर्च होती है। रंग ज्यादा वाइब्रेंट होते हैं।
  • होम बटन नहीं- इसकी जगह वर्चुअल बार रहेगा। अब तक फोन का कंट्रोल होम बटन से होता था। iPhone X पहला मॉडल होगा जिसमें यह नहीं रहेगा। इसकी जगह वर्चुअल बार का इस्तेमाल किया गया है।
  • कैमरा- iPhone 8 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा रहेगा, जबकि iPhone 8 plus और iPhone X में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरा दिए गए हैं। इन तीनों ही फोन में 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। 

Apple TV

iPhones के अलावा कंपनी ने Apple TV को भी लॉन्च किया है। 4K टेक्नोलॉजी वाली इस TV को कंपनी ने 32Gb और 64Gb के साथ उतारा है। इसकी कीमत की बात करें तो इसके शुरुआती वेरिएंट की कीमत 179 डॉलर (करीब 11,500 रुपए) और 64Gb की कीमत 199 डॉलर (करीब 13 हजार रुपए) है। इस TV की प्री-बुकिंग 15 सितंबर से शुरू होगी और 22 सितंबर से ये मार्केट में बिक्री के लिए शुरू हो जाएगी। 

Apple Watch

कंपनी ने सबसे पहले अपने Watch के नए वर्जन को सबके सामने पेश किया। कंपनी की नई सीरीज-3 की Apple Watch को दो वेरिएंट- सेल्युलर और नॉन-सेल्युलर वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है। इस Watch के सेल्युलर वेरिएंट की कीमत 399 डॉलर (करीब 25 हजार रुपए) और नॉन-सेल्युलर वेरिएंट की कीमत 329 डॉलर (करीब 21 हजार रुपए) रखी गई है। इस Watch के जरिए बातचीत भी की जा सकती है। इसकी प्री-बुकिंग 15 सितंबर से शुरू होगी, जबकि 20 सितंबर से ये सेलिंग के लिए अवेलेबल हो जाएगी। 

175 एकड़ में फैला है नया एपल कैंपस

5 बिलियन डॉलर से बने एपल के नए कैंपस को अब स्टीव जॉब्स थियेटर के नाम से जाना जाएगा। इसे जॉब्स की इच्छानुसार ही तैयार किया गया है। जॉब्स ने मौत से पहले नए कैंपस को लेकर कुछ बातें अपने साथियों से शेयर की थीं। इस थियेटर में सात हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है। एप्पल का पूरा कैंपस 175 एकड़ में बनाया गया है। कैंपस में 12 हजार कर्मचारी काम करेंगे। कैंपस के पार्किंग एरिया में सात हजार से ज्यादा गाड़ियां पार्क हो सकती हैं। एपल का आइकोनिक लोगो आधा सेब की तरह है। नए कैंपस में लगी लिफ्ट के बटन भी एपल के इस आइकोनिक लोगों की तरह ही हैं। डोर के नॉब्स को भी एप्पल लोगो की तरह डिजाइन किया गया है। पूरे कैंपस मेसोलर और विंड एनर्जी का इस्तेमाल ज्यादा किया गया है।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

Similar News
5000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Samsung का ये नया Tab

5000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Samsung का ये नया Tab

6 GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy Note-8, फीचर्स कर देंगे हैरान

6 GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy Note-8, फीचर्स कर देंगे हैरान

आज लॉन्च होगा नया iPhone, पहली बार देखने को मिलेंगे ये फीचर्स

आज लॉन्च होगा नया iPhone, पहली बार देखने को मिलेंगे ये फीचर्स

4Gb रैम और dual camera के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy C8 

4Gb रैम और dual camera के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy C8 

Dual camera से लैस Samsung galaxy J7 plus लॉन्च, जानें और क्या है इसमें खास

Dual camera से लैस Samsung galaxy J7 plus लॉन्च, जानें और क्या है इसमें खास

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

एक नज़र इधर भी
loading...

FOLLOW US ON