अंग्रेजों के जमाने की डेयरी पर ताला, अब आर्मी जवानों को मिलेगा सीलपैक मिल्क

Army soldiers will get seal pack milk after dairy closed in jabalpur
अंग्रेजों के जमाने की डेयरी पर ताला, अब आर्मी जवानों को मिलेगा सीलपैक मिल्क
अंग्रेजों के जमाने की डेयरी पर ताला, अब आर्मी जवानों को मिलेगा सीलपैक मिल्क

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। शहर में जल्दी ही आने वाले दिनों में सेना के जवानों को सील पैक मिल्क मिलने लगेगा। डेयरी फार्म के पूरी तरह से बंद होने के बाद इस प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। अंग्रेजों के जमाने में शुरू की गई गोराबाजार स्थित आर्मी के डेयरी फार्म में ताला पड़ने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

डेयरियों को बंद करने के पीछे अलग-अलग तर्क दिए जा रहे हैं। एक ओर खर्चों में कटौती की बात की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर से जमीन पर कॉर्पोरेट घरानों की नजर का हवाला दिया जा रहा है। सेना मुख्यालय से दिशा-निर्देश आने के बाद ही फार्म के निजी कर्मचारियों में रोष गहरा गया है। जानकारों का कहना है कि फार्म में दो तरह के कर्मचारियों की तैनाती है, एक तो सेना के 70 रेगुलर कर्मी हैं और दूसरी ओर अस्थायी ठेका कर्मचारी 152 हैं। विभागीय कर्मियों को तो स्थानांतरित कर दिया जाएगा, लेकिन निजी कर्मियों के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है। जबलपुर स्थित डेयरी फार्म के पशुधन को लेकर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

मार्केट से होगी सप्लाई

डेयरी फार्म बंद होने के बाद सेना मुख्यालय इसके लिए टेण्डर प्रक्रिया निकालेगा। सूत्रों का कहना है कि मध्य भारत एरिया आर्मी हैडक्वार्टर सहित अन्य रेजीमेंट में दूध की खपत के हिसाब से मार्केट से आपूर्ति तय की जाएगी। जानकारों का कहना है कि इसमें सहकारी संस्थाओं को प्राथमिकता देने का प्रावधान तय किया गया है।

इससे पहले नॉनवेज होगा बंद
डेयरी फार्म बंद करने से पहले बूचड़खानों को बंद करने का फैसला लिया जा चुका है। आर्मी को सप्लाई होने वाले नॉनवेज की मार्केट से खरीदी की जा रही है। इस फैसले से सदर स्थित बूचड़खाना प्रभावित हुआ है।  

फार्म कर्मियों और कांग्रेस का रैली प्रदर्शन आज

सैन्य फार्म को बंद करने के फैसले पर विरोध का सिलसिला शुरू हो रहा है। छावनी परिषद की पार्षद बीना मनमोहन अग्रवाल का कहना है कि डेयरी फार्म हाउस को खर्द-बुर्द करने के लिए भाजपा सरकार के इशारे पर यह निर्णय लिया गया है। इसके विरोध में सैन्य फार्म कर्मी, उनके परिजन तथा कांग्रेस कार्यकर्ता गुरुवार को दोपहर एक बजे रैली निकालकर सैन्य अफसर को ज्ञापन सौंपा जाएगा।  उधर दूसरी ओर ऑल इंडिया डिफेंस एम्प्लाॅइज फेडरेशन के अध्यक्ष एसएन पाठक, महासचिव शिवकुमार  ने रक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन भेजा है।

Created On :   10 Aug 2017 3:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story