मिहान के अतिक्रमणकारियों को मिलेंगे पक्के मकान : मंत्री बावनकुले

Bawankule has decided to sanction houses to Encroachers in Mihan
मिहान के अतिक्रमणकारियों को मिलेंगे पक्के मकान : मंत्री बावनकुले
मिहान के अतिक्रमणकारियों को मिलेंगे पक्के मकान : मंत्री बावनकुले

डिजिटल डेस्क, नागपुर।   खापरी के पुनर्वास के साथ मिहान प्रकल्प में अतिक्रमण करने वालों को पक्के मकान देने के निर्देश पालकमंत्री ने दिए हैं। जिसके तहत मिहान प्रकल्प के ग्रामीण व शहर में 2001 के पहले से कब्जा कर रह रहे अतिक्रमणधारकों को मिहान द्वारा म्हाडा के माध्यम से घरकुल देने के निर्देश दिए गए हैं।  

 मुंबई में मिहान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने यह निर्देश दिए। बताया गया कि गांव ठाण के बाहर ऐसे परिवारों ने मिहान के ग्रामीण और शहरी हिस्से में शासकीय जमीन पर अतिक्रमण किया है। पिछले 16 साल से ये परिवार यहां रहते हैं। प्रति 250 मकानों की योजना ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लिए इन परिवारों को योजना में शामिल किया जाए। खापरी गांव के पुनर्वसन का कार्यक्रम तैयार कर प्रकल्पग्रस्तों को जल्द भूखंड मिले, इस पद्धति से कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

युवाओं को रोजगार देने के भी प्रयास
पालकमंत्री ने मिहान प्रकल्पग्रस्त परिवार के युवाओं को रोजगार के लिए महानिर्मिती द्वारा तैयार की गई योजना को क्रियान्वित करने की बात कही है। मिहान में कंपनियां कौशल विकसित बेरोजगारों की मांग करती हैं। निर्देश दिए गए हैं कि प्रकल्पग्रस्तों को कौशल सहित प्रशिक्षण मिहान में दें और मिहान में कंपनियों को लगने वाले कौशल विकसित कर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएं। जिन प्रकल्पग्रस्तों की जमीन मिहान में गई है, ऐसे युवाओं को विद्यावेतन सहित रोजगार उपलब्ध कराएं। प्रकल्पग्रस्तों के लिए विद्यावेतन योजना में बेरोजगारों को शामिल करें।

धार्मिक स्थलों को भी 6 माह में सुविधाएं उपलब्ध कराने होंगे
चिंचभवन में नागरी सुविधा 6 महीने में उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए हैं। खापरी, कलकुही, तेल्हारा स्थित धार्मिक क्षेत्र भी मिहान में गए हैं। इन धार्मिक स्थलों को भूखंड उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। प्रकल्पग्रस्तों के लिए कोराडी में महानिर्मिती के अस्पताल की तर्ज पर अस्पताल बनाकर एक संस्था को चलाने के लिए दिया जाएगा। मिहान में दो तालाब हैं। पालकमंत्री ने इन तालाबों पर स्थानीय प्रकल्पग्रस्तों की सोसायटी को मछली पकड़ने की अनुमति देने की सूचना भी दी। बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव वल्सा नायर सिंह, मिहान के एमएडीसी अंतर्गत मिहान व्यवस्थापकीय संचालक काकाणी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Created On :   17 Nov 2017 7:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story