बिहार में बारिश के कारण हालात और बिगड़े,341 लोगों की मौत

bihar flood situation critical 18 district affected
बिहार में बारिश के कारण हालात और बिगड़े,341 लोगों की मौत
बिहार में बारिश के कारण हालात और बिगड़े,341 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क,पटना।  बिहार में बाढ़ का कहर जारी है। दिनों दिन हालात बदतर होते जा रहे हैं। बाढ़ से अब तक 341 लोगों की मौत हो चुकी है। सूबे के 18 जिले बुरी तरह प्रभावित हैं। अररिया सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। जहां अब तक 57 लोग बाढ़ की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं। चार लाख से ज्यादा लोगों को प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। एनडीआरएफ़ की 27, एसडीआरएफ की 15 टीमों के अलावा सेना की 6 टुकड़ियां राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं।

बिहार में बाढ़ प्रभावित 18 जिलों के करीब 8 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अगस्त को बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के बाद सड़क मार्ग से पूर्णिया पहुंचे। उनके साथ गए एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने राहत शिविरों का निरीक्षण किया है।

अधिकारी ने बताया कि आज रात नीतीश कुमार पूर्णिया में ही ठहरेंगे और कल अररिया, कटिहार और किशनगंज जाएंगे। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में कल से एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. सूबे में दक्षिण पश्चिम मॉनसून कमजोर पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। सूबे में आज इस आपदा से दस और लोगों की जान चली गयी, जिससे इस साल बाढ़ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है।

असम में मरने वालों की संख्या बढ़ी

असम में रविवार को बाढ़ से चार और मौतें हुई और राज्य के 15 जिले में करीब 19 लाख लोग अब भी प्रभावित हैं। एएसडीएमए की एक रिपोर्ट के मुताबिक बिस्वनाथ, दरांग, कामरूप और मोरीगांव जिलों में बाढ़ संबंधी घटनाओं में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य में इस मौसम में बाढ़ से अब तक गुवाहाटी में आठ लोगों सहित कुल 151 लोगों की मौत हो चुकी है। 

एएसडीएमए के मुताबिक धेमाजी, लखीमपुर, बिस्वनाथ, बारपेटा, बोंगाइगांव, चिरांग, कोकराझार, धुबरी , दक्षिण सलमारा, गोलपाड़ा, मोरीगांव, नगांव, गोलाघाट , जोरहाट और माजुली जिले में 18.65 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।  राज्य में कल तक 16 जिले में 22 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित थे। एएसडीएमए के मुताबिक सबसे ज्यादा मोरीगांव में 5.21 लाख लोग प्रभावित हुए हैं जिसके बाद बारपेटा में 4.67 लाख लोग भीषण बाढ़ का सामना कर रहे हैं।

यूपी में बारिश का कहर जारी

अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो दिनों में उत्तरप्रदेश में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 33 और लोगों की मौत हो गई। बाढ़ से राज्य में 69 लोगों की मौत हुई है। राज्य के 24 जिले में जलप्रलय से 20 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। राहत आयुक्त कार्यालय ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभावित जिले में 39783 लोगों ने राहत शिविरों में शरण लिया है। सेना के हेलिकॉप्टरों, एनडीआरएफ और पीएसी जवान बुरी तरह प्रभावित इलाके में राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं।

Created On :   21 Aug 2017 3:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story