•  16.8°C  Partly cloudy
Dainik Bhaskar Hindi

Home » National » BJP sent leagal notice to Ramchandra Guha

#TopStory : BJYM से नोटिस मिलने के बाद बोले गुहा, 'हम चुप नहीं बैठेंगे'

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 12th, 2017 09:11 IST

#TopStory : BJYM से नोटिस मिलने के बाद बोले गुहा, 'हम चुप नहीं बैठेंगे'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रख्यात इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बीते दिनों बेंगलुरू में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या में बीजेपी और संघ के लोगों की मिलीभगत होने की आशंका जताई थी। जिसके बाद बीजेपी की यूथ विंग भारतीय जनता युवा मोर्चा ने गुहा को लीगल नोटिस भेज उन्हें 3 दिन के अंदर बिना शर्त माफी मांगने को कहा है। साथ ही नोटिस में ये भी कहा है कि अगर गुहा माफी नहीं मांगते हैं, तो वो उनके खिलाफ क्रिमिनल केस भी दर्ज कराएंगे। गुहा को ये नोटिस BJYM की कर्नाटक यूनिट के सचिव करुणाकर खसाले ने भेजा है। 

खसाले की तरफ से भेजे गए इस नोटिस में उन्होंने कहा है कि 'आधारहीन, झूठे और छवि खराब करने वाले आरोप लगाने पर रामचंद्र गुहा के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज कराया जाएगा।' खसाले ने ये भी कहा है कि, अभी दाभोलकर, पनसारे, कलबुर्गी और गौरी लंकेश की हत्या की जांच चल रही है, ऐसे में किसी पर भी आरोप लगाना सही नहीं है। 

गुहा ने बीजेपी पर क्या लगाए थे आरोप? 

रामचंद्र गुहा ने एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा था कि, 'दाभोलकर, पनसारे और कलबुर्गी की तरह ही गौरी लंकेश की हत्या में भी संघ परिवार का हाथ हो सकता है।' इसके बाद गुहा ने एक न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू में भी इस बात को दोहराया था और इन चारों मामलों में बीजेपी और संघ परिवार का हाथ बताया था। जिसके बाद बीजेपी युवा मोर्चा की तरफ से उन्हें लीगल नोटिस भेजकर माफी मांगने को कहा गया है और माफी न मांगने पर केस का सामना करने की बात कही गई है। 

गुहा ने कहा- 'अब हम वाजपेयी के भारत में नहीं रहते'

बीजेपी युवा मोर्चा की तरफ से मिले नोटिस के बाद रामचंद्र गुहा ने भी ट्वीट कर तंज कसा है। गुहा ने अपने पहले ट्वीट में कहा कि, 'आज भारत में स्वतंत्र लेखकों और पत्रकारों को सताया जा रहा है, उनकी हत्या की जा रही है। लेकिन हम चुप नहीं रहेंगे।' इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया जिसमें गुहा ने लिखा कि, 'अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि किसी लेख या किताब का जवाब दूसरी किताब या लेख के जरिए ही दिया जा सकता है। लेकिन अब हम वाजपेयी के भारत में नहीं रहते।' 

नोटिस में क्या कहा गया है? 

1. नोटिस में बीजेपी युवा मोर्चा ने कहा कि, अभी तक इस मामले में संगठन के किसी भी व्यक्ति के खिलाफ न ही किसी तरह का कोई केस दर्ज हुआ है और न ही किसी को दोषी ठहराया गया है। तो ऐसे में आप बिना किसी सबूत के गलत बयान देकर सीधे संगठन की छवि खराब कर रहे हैं। 

2. इसमें आगे कहा गया है कि, आपने एक इंटरव्यू के दौरान भी संगठन और उसके सदस्यों की छवि पर दाग लगाया है। बता दें कि पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के बाद रामचंद्र गुहा ने एक न्यूजपेपर को इंटरव्यू दिया था। 

3. बीजेपी युवा मोर्चा के सचिव करुणाकर खसाले ने इस नोटिस में आगे कहा कि ये संगठन बहुत सम्मानित है और दुनियाभर के राष्ट्रवादी लोग इस संगठन के सदस्य हैं। आपने जानबूझकर बीजेपी के खिलाफ झूठा बयान देकर इस संगठन के सदस्यों को दुख पहुंचाया है। 

4. इसके आगे बीजेपी युवा मोर्चा ने इस नोटिस में ये भी लिखा है कि, आप आधारहीन आरोप लगाकर  इन सब मामलों की जांच को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। नोटिस में कहा गया है कि ज्यूडिशियल प्रोसेस में गैरकानूनी का दखल दिया जा रहा है, जो कि गलत है। 

कब हुई थी गौरी लंकेश की हत्या? 

गौरतलब है कि 5 सितंबर को पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या अज्ञात बदमाशों ने उनके बेंगलुरु स्थित घर में घुसकर गोली मारकर की थी। गौरी लंकेश एक कन्नड़ पत्रिका की सम्पादक थीं। उन्हें हिंदूवादी राजनीति का कट्टर आलोचक भी मना जाता था। राज्य सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एसआईटी भी गठित कर दी है।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

Similar News
गौरी लंकेश की हत्या के पीछे नक्सली तो नहीं?

गौरी लंकेश की हत्या के पीछे नक्सली तो नहीं?

गौरी लंकेश मर्डर : हत्यारों का पता बताने वाले को 10 लाख का इनाम

गौरी लंकेश मर्डर : हत्यारों का पता बताने वाले को 10 लाख का इनाम

गौरी लंकेश की हत्या पर बोले ए आर रहमान- 'ये मेरा भारत नहीं'

गौरी लंकेश की हत्या पर बोले ए आर रहमान- 'ये मेरा भारत नहीं'

बीजेपी विधायक का शर्मनाक बयान, गौरी RSS के खिलाफ नहीं लिखती तो आज जिंदा होती

बीजेपी विधायक का शर्मनाक बयान, गौरी RSS के खिलाफ नहीं लिखती तो आज जिंदा होती

बेंगलुरु में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या का हर तरफ विरोध

बेंगलुरु में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या का हर तरफ विरोध

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

FOLLOW US ON