कैलिफोर्निया के जंगलों में फैली भयानक आग, 2.5 लाख लोग हुए बेघर

california wildfires in 2-3 million acres 2-5 lakh people left their home
कैलिफोर्निया के जंगलों में फैली भयानक आग, 2.5 लाख लोग हुए बेघर
कैलिफोर्निया के जंगलों में फैली भयानक आग, 2.5 लाख लोग हुए बेघर

डिजिटल डेस्क, कैलिफोर्निया। अमेरिका के कैलिफोर्निया में लगी आग अब भयंकर रूप धारण करते हुए तेजी से आगे बढ़ती जा रही है। यह भीषण आग अब तक 2.3 लाख एकड़ जंगल में फैल चुकी है। जिसके कारण करीब 2.5 लाख लोग घर छोड़कर पलायन करने के लिए मजबूर हो गए हैं। 50 किमी की रफ्तार से चल रही हवाओं की वजह से यह आग और भी खतरनाक होती जा रही है। 1932 के बाद से यह 5वीं सबसे बड़ी आग है।

इस भीषण आग की रफ्तार देखते हुए सरकार ने शुरुआत में ही इमरजेंसी लागू करवा दी थी। साथ ही सरकार ने लोगों से उनका घर खाली कर देने के आदेश भी जारी कर दिए थे। तेज हवाओं के कारण यह आग और बढ़ गई है, जिससे यह इस राज्य के इतिहास की 5वी सबसे बड़ी आग बन चुकी है। यह प्रतिदिन 50,000 एकड़ के हिसाब से फैल रही है। बता दें कि इससे पहले बीते अक्टूबर में भी कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग लगी थी, जिसमें 40 लोगों की मौत हो गई थी।

आग बुझाने में लगी 5800 फायरब्रिगेड

आग बुझाने के लिए 5800 से ज्यादा फायरब्रिगेड कर्मी लगे हुए हैं। रविवार को फायरब्रिगेड कर्मियों ने पहले कहा कि 15 फीसदी आग को काबू में कर लिया गया है लेकिन इसके लगातार फैलने के कारण इसे बाद में 10 फीसदी कर दिया गया। आग इतनी भीषण है कि एक हजार से ज्यादा घर और इमारतें नष्ट हो गई हैं। यहां तक कि 90 हजार घरों में बिजली भी नहीं है। तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को इलाका छोड़ने का आदेश दिया गया है।

जलवायु परिवर्तन से बढ़ रही ऐसी घटनाएं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कैलिफोर्निया राज्य में इन हालात के मद्देनजर पहले ही इमरजेंसी की स्थिति घोषित कर चुके हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन का कहना है कि घटना पर उनकी पूरी नजर है और आग बुझाने के लिए व्यापक स्तर पर काम चल रहा है। उनका यह भी कहना है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं। सांता बारबरा काउंटी के शेरिफ बिल ब्राउन ने कहा, "यह निश्चित रूप से खतरनाक आग है लेकिन हमारे पास इसे नियंत्रित करने के लिए मेहनत से काम करने वाले बहुत से लोग हैं।"

Created On :   12 Dec 2017 12:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story