कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 15 हजार रन, दिग्गजों को पछाड़ा

Captain Virat Kohli crossed 15000 runs in international cricket
कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 15 हजार रन, दिग्गजों को पछाड़ा
कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 15 हजार रन, दिग्गजों को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। इंडिया और श्रीलंका के बीच बुधवार को खेले गए एकमात्र T-20 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर इस टूर के सभी मैचों में 9-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इसी के साथ टीम इंडिया पहली टीम बन गई है, जिसने विदेशी जमीन पर किसी टीम को 9-0 से क्लीन स्वीप किया है। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 रन बनाए। 171 का टारगेट चेज करने उतरी टीम इंडिया ने 19.2 ओवरों में ही 3 विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया। इस मैच में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 82 रन बनाए। इसके अलावा मनीष पांडे ने भी जबरदस्त 51 रनों की नॉटआउट पारी खेली। कोहली और पांडे के बीच तीसरे विकेट के लिए 119 रनों की पार्टनरशिप हुई, जिसने इस मैच को टीम इंडिया के हक में कर दिया। 

कोहली ने पूरे किए 15 हजार रन

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने बुधवार को खेले गए एकमात्र T-20 में सिर्फ 7 रन बनाते ही अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के 15 हजार रन पूरा किए। इसी के साथ कोहली इंडिया के 7वें खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने सभी फॉर्मेट में 15 हजार रन बनाए हैं। कोहली ने अपने वनडे करियर में 8587 रन, टेस्ट में 4658 रन और T-20 करियर में 1830 रन बनाए हैं। इस तरह कोहली ने अपने अभी तक के करियर में 15,075 रन बना लिए हैं। 

दिग्गजों को पछाड़ पहुंचे टॉप पर

कोहली ने इस मैच में 82 रनों की शानदार पारी खेली। इसी के साथ कोहली इंडिया-श्रीलंका के बीच हुए T-20 मुकाबलों में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने वाले बैट्समैन बन गए हैं। इससे पहले श्रीलंका के कुमार संगाकारा के नाम ये रिकॉर्ड था, जिन्होंने दोनों टीमों के बीच हुए T-20 मैचों में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाई थी। इसके अलावा कोहली श्रीलंका टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने वाले भी पहले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली से पहले ये रिकॉर्ड दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहीद अफरीदी के नाम था। 

टीम इंडिया ने की ऑस्ट्रेलिया बराबरी

टीम इंडिया ने इस एकमात्र T-20 में श्रीलंका को हराकर इस टूर में 9-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इसी के साथ टीम इंडिया विदेशी धरती पर 9-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम बन गई है। इससे पहले ये कारनाम ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 2009-10 में किया था। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को टेस्ट में 3-0, वनडे में 5-0 और एक T-20 में 1-0 से हराकर सीरीज में 9-0 से कब्जा किया था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने वो रिकॉर्ड अपनी धरती पर बनाया था। 

Created On :   7 Sep 2017 3:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story