अल्पसंख्यक लड़कियों की शादी में केन्द्र से मिलेगा 51 हजार का 'शगुन'

Central Government will give financial support to Minority girls marrige
अल्पसंख्यक लड़कियों की शादी में केन्द्र से मिलेगा 51 हजार का 'शगुन'
अल्पसंख्यक लड़कियों की शादी में केन्द्र से मिलेगा 51 हजार का 'शगुन'

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। अल्पसंख्यक लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद के लिए केन्द्र जल्द ही एक योजना लाने वाला है। अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से शिक्षा छात्रवृत्ति का लाभ उठाने वाली लड़कियों के लिए यह योजना जल्द ही शुरू होने वाली है। इसके तहत केन्द्र अल्पसंख्यक लड़कियों की शादी में 51,000 रुपए की वित्तीय मदद देगा।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि हमने दो दिन पहले एक बैठक में फैसला किया कि तेलंगाना में शादी मुबारक योजना की तरह, हमारी छात्रवृत्ति का लाभ उठाने वाली लड़कियों को हम शादी शगुन के तौर पर 51,000 रुपए देंगे। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि इससे शिक्षा को काफी बढ़ावा मिलेगा।'

नकवी ने आगे कहा कि लड़कियों के माता पिता कहते हैं कि वे उनकी शादी के लिए पैसे जमा करने में अक्षम हैं, क्योंकि उन्हें सरकार की छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के बाद भी शिक्षा पर काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि 51,000 रुपये की मदद का उद्देश्य लड़कियों के माता पिता की मदद करना है। नकवी ने साथ ही कहा कि देश के 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों की स्थापना की जाएगी, जो विभिन्न रोजगार उन्मुख कौशल विकास पाठ्यक्रमों के अलावा माल एवं बिक्री कर (जीएसटी) में एक सर्टिफिकेट कोर्स भी प्रदान कराएगा।

Created On :   8 July 2017 1:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story