अमेरिका दौरे पर सीएम शिवराज, MP में निवेश के लिए इंवेस्टर्स को न्योता

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan on 1 week US tour
अमेरिका दौरे पर सीएम शिवराज, MP में निवेश के लिए इंवेस्टर्स को न्योता
अमेरिका दौरे पर सीएम शिवराज, MP में निवेश के लिए इंवेस्टर्स को न्योता

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1 सप्ताह के अमेरिका दौरे के दौरान रविवार देर रात वाशिंगटन डीसी पहुंच गए हैं। शिवराज सिंह चौहान यहां कई प्रोग्राम में शामिल होंगे। सबसे पहले मुख्यमंत्री चौहान ने अमेरिका में अमेरिकी कांग्रेस के पहले हिन्दू सदस्य तुलसी गैबॉर्ड और अमेरिकी-भारत व्यापार परिषद की अध्यक्ष निशा बिस्वाल के साथ मीटिंग की है। सीएम "फ्रेंड्स ऑफ एमपी" को भी संबोधित करेंगे। फरवरी 2015 में अपनी पिछली अमेरिका यात्रा के दौरान सीएम ने इसका शुभांरभ किया था।

भारतीय मूल के लोगों से की मुलाकात
अपने दौरे के दौरान सीएम अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात करेंगे। सीएम ने भारतीय राजदूत नवतेज सरन के साथ मीटिंग भी की है। सीएम चौहान अमेरिकी सीनेट में पंडित दीनदयाल उपाध्याय फोरम के इनॉग्रेशन समारोह को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित किया। सीएम तुलसी गैबार्ड और अमेरिका-भारत व्यापार परिषद की अध्यक्ष निशा बिस्वाल के साथ बैठक की है।

क्या बोले सीएम ?

CM शिवराज सिंह चौहान वाशिंगटन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। सीएम ने कहा कि दुनिया भारत का लोहा मान रही है। औद्योगिकरण के मामले में भी मध्यप्रदेश देश का "हृदय प्रदेश" बन कर उभरा है, क्योंकि हम हृदय से चाहते है की प्रदेश का विकास हो। भारत के विकास में मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा हिस्सा हो इस दिशा में हम बिना थके, बिना रुके काम कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश ने पर्यावरण के मामले में भी बहुत काम किया है। नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान हमने नदी के दोनों तटों पर फलदार पेड़ लगाएं हैं। इसके साथ ही भारत में महिला सशक्तिकरण पर जितना काम हुआ है, उतना पूरे विश्व में कहीं नहीं हुआ हैं। मध्यप्रदेश में हर बेटी लखपति है, वह लाडली लक्ष्मी है।









नेशनल म्यूजियम ऑफ अमेरिकन हिस्ट्री में अमेरिका के स्वतंत्रता संग्राम के गौरवशाली इतिहास बारे में जाना।

 

 

 

 

 

 


24 अक्टूबर का कार्यक्रम

मध्यप्रदेश में निवेश बढ़ाने के उद्देश्य से यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम और कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया की कांफ्रेंस में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन का आयोजन अमेरिका-भारत सामरिक भागीदारी फोरम और भारतीय उद्योग परिसंघ संयुक्त रूप से करा रहा है। इसके बाद मुख्यमंत्री चौहान न्यू जर्सी में प्रतिष्ठापित अक्षरधाम मंदिर जाएंगे। 

25 अक्टूबर का कार्यक्रम

25 अक्टूबर को मुख्यमंत्री बिजनेस लीडर्स के साथ लंच करेंगे। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को न्यूयार्क कौंसिल जनरल संदीप चक्रवर्ती संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की ओर से प्रमुख सचिव वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मोहम्मद सुलेमान प्रजेंटेशन देंगे।

इन्क्यूबेशन सेंटर जाएंगे सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 26 अक्टूबर को कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के इन्क्यूबेशन सेंटर भी जाएंगे। मुख्यमंत्री गोल्डमैन सैक के प्रबंध निदेशक हर्ष गुप्ता और हल्दिया पेट्रो केमिकल्स के अध्यक्ष पुर्णेंदु चटर्जी से मुलाकात करेंगे। वहीं 27 अक्टूरबर को मुख्यमंत्री अमेरिका में प्रमुख लोगों के साथ अलग-अलग बैठक लेंगे और शनिवार 28 अक्टूबर को भारत के रवाना होंगे

Created On :   23 Oct 2017 4:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story