चीन की गीदड़-भभकी, 'डोकलाम हमारा है' की रट, LAC पर कार्रवाई की धमकी

China is shameless, said- Doclam ours, can sometimes take action on Line of Actual Control
चीन की गीदड़-भभकी, 'डोकलाम हमारा है' की रट, LAC पर कार्रवाई की धमकी
चीन की गीदड़-भभकी, 'डोकलाम हमारा है' की रट, LAC पर कार्रवाई की धमकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-चीन का सीमा विवाद जारी है। इस बीच चीन ने विदेशी राजनयिकों के सामने डोकलाम का राग अलापा है। चीन ने कहा कि डोकलाम हमारा है, हमारी सेना अभी शांत है, पर लंबे समय तक नहीं रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार को चीन ने विदेशी राजनयिकों से कहा है कि उसकी सेना असमीमित काल तक धैर्य नहीं रखेगी। चीनी अखबार में छपे एक लेख में कहा गया कि बीजिंग युद्ध से नहीं डरता। साथ ही चीनी मीडिया ने यह भी कहा कि अगर भारत और चीन के बीच युद्ध होता है, तो भारत को एक गंभीर परिणाम के तैयार रहना होगा।

भारत-चीन की सीमा विवाद पर ताजा मामला भूटान सीमा पर है। अखबार में कहा गया है कि चीन को युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए और कभी भी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल ( LAC) पर कार्रवाई कर देनी चाहिए। अगर भारत चीन के साथ उलझता है तो उसे इसके परिणाम के लिए तैयार रहना होगा।

इसके साथ ही लेख में चीनी सरकार को सलाह दी गई कि वह डोकलाम क्षेत्र पर और सैनिक भेजे, साथ ही रोड निर्माण का कार्य जारी रखे। चीन भूटान के डोकलाम इलाके पर दावा जताता रहा है। चीन इसे डोंगलॉन्ग कहता है। भारत के सिक्किम में देश की सीमा तिब्बत और भूटान से लगती है। चीन भूटानी इलाके में उच्च क्षमता वाली सड़क बनाना चाहता है जिस पर 40 टन तक के सैन्य वाहन और टैंक आ-जा सकेंगे। भारत की सुरक्षा की दृष्टि से ये इलाका बहुत संवेदनशील है। इस इलाके में चीन का कब्जा हो जाने से पूर्वोत्तर भारत को शेष भारत से जोड़ने वाले मार्ग पर चीन की सामरिक स्थिति मजबूत हो जाएगी।

चीन स्थिति विदेशी राजनयिक सीमा विवाद को लेकर चिंतित हैं और उनमें से कुछ ने भारतीय और भूटानी राजनयिकों से अपनी चिंता साझा की। पिछले महीने डोकलाम इलाके में भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों के सड़क निर्माण पर रोक लगा दी थी। तभी से दोनों देशों के बीच तनातनी है। चीन भारत से अपने सैनिक पीछे हटाने की मांग कर रहा है। चीन ने विदेशी राजनयिकों के सामने दावा किया कि उसके पास इस बात के “ठोस सबूत” हैं कि डोकलाम उसका इलाका है। चीन ने कहा कि डोकलाम चीनी सीमावर्ती निवासियों के पशुओं के लिए चारागाह का काम करता रहा है। चीन ने भूटानी घास काटने वालों को दी रसीद भी दिखाई।

Created On :   18 July 2017 3:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story