चीन की चेतावनीः भारत ने लद्दाख में सड़क बनाई तो डोकलाम में झेलनी होगी परेशानी

china says road in ladakh will worsen doklam dispute
चीन की चेतावनीः भारत ने लद्दाख में सड़क बनाई तो डोकलाम में झेलनी होगी परेशानी
चीन की चेतावनीः भारत ने लद्दाख में सड़क बनाई तो डोकलाम में झेलनी होगी परेशानी

डिजिटल डेस्क,पेइचिंग। डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच एक लकीर खिंच गई है। दोनो के आपसी संबंधों में आई दरार के बीच गुरूवार को चीन ने एक बार फिर भारत के लिए जहर उगला है। चीन ने गुरुवार को कहा कि भारत ने लद्दाख में पैंगॉन्ग लेक के नजदीक सड़क निर्माण को मंजूरी देकर "खुद के चेहरे पर थप्पड़" मारा है और इस फैसले से डोकलाम में स्थितियां और बिगड़ेंगी। पेइचिंग ने कहा कि सीमा के पश्चिमी हिस्से में जहां भारत सड़क बनाने की योजना बना रहा है, वहां "सीमा का निर्धारण नहीं" हुआ है। उसने चेतावनी दी कि सड़क बनाने का कदम क्षेत्रीय शांति के लिए ठीक नहीं है।

अपने ही चेहरे पर मारा थप्पड़

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गुरुवार को कहा, "ऐसा लगता है जैसे भारत ने अपने ही चेहरे पर थप्पड़ मारा है।" उन्होंने आगे कहा, भारतीय पक्ष सड़क बनाने में जुटा है लेकिन भारत के इस कदम से खुद ही साबित हो जाता है कि भारतीय पक्ष कहता कुछ है और करता कुछ और है।" साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इलाके में भारत द्वारा सड़क निर्माण क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थायित्व के लिए अच्छा नहीं है। इससे दोनों देश के बीच तनाव ओर बढ़ेगा।

भारत के गृह मंत्रालय ने लद्दाख में मर्सिमिक ला से हॉट स्प्रिंग तक सड़क बनाने को कथित तौर पर मंजूरी दे दी है। मर्सिमिक ला पैन्गॉन्ग लेक से 20 किलोमीटर दूर है। बता दें कि पिछले हफ्ते पैन्गॉन्ग लेक के पास ही भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प हुई थी। लद्दाख के वेस्टर्न सेक्टर में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को लेकर भारत और चीन में विवाद है। 


 

Created On :   25 Aug 2017 4:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story