Dainik Bhaskar Hindi

भारत से लगी सरहद पर चौकसी बढ़ाएगा चीन

भारत से लगी सरहद पर चौकसी बढ़ाएगा चीन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डोकलाम में हालिया तनाव को देखते हुए चीन ने भारत से लगी सीमा पर गश्त तेज करने की बात कही है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वह सरहद पर अपनी सेना के जवानों की संख्या को पुर्ननिर्धारित करेगा।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओकिंग ने कहा कि चीनी सेना उोंगलांग (भारत के हिसाब से डोकलाम) में अपनी सुरक्षा संबंधी जिम्मेदरियों को निभाती रहेगी। इसके अलावा देश की सुरक्षा और संप्रभुता को बरकरार रखने के लिए चौकसी और साजो-सामान के जमावड़े में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जमानी हालात में बदलाव को देखते हुए सरहद पर सैनिकों की संख्या में समायोजन किया जाएगा।

गौरतलब है कि इस साल जून में भारत और भूटान से लगी चीन की सीमा पर स्थित डोकलाम इलाके में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हाथापाई की नौबत आ गई थी। भारत का कहना है कि चीन डोकलाम के जिस क्षेत्र में सड़क बना रहा है, वह विवादित क्षेत्र है और उस पर किसी तरह के निर्माण की कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती। इसके बाद भारत ने चीनी सरहद पर तैनाती के लिए और जवान भेज दिए थे, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव कई हफ्तों तक चरम पर रहा।

हालांकि चीन की राजधानी बीजिंग में 3 सितंबर से होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन को देखते हुए चीन ने डोकलाम मामले को शांत करने के लिए अपने कदम पीछे खींचे। इसी की देखादेखी भारत ने भी सीमा पर यथास्थिति को कायम रखने की बात कही। चीन समेत पांच देशों के ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी चीन जा रहे हैं।

इस बीच चीन ने यह भी कहा है कि ब्रिक्स सम्मेलन में पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के मुद्दे पर कोई बातचीत नहीं की जाएगी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ अभियान में अगुवा रहा है और उसने इसके लिए बहुत बड़ी कुर्बानी दी है। उन्होंने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उसकी कुर्बानियों और आतंकवाद के खिलाफ योगदान को याद करना चाहिए।’ उन्होंने यह भी कहा कि भारत को पाकिस्तान की ओर से सीमापार से आतंकवादी गतिविधियों को दिए जा रहे समर्थन से चिंता है, लेकिन ब्रिक्स सम्मेलन ऐसे किसी मुद्दे पर बातचीत का मंच नहीं है।

 

Similar News
डोकलाम गतिरोध से सबक ले भारत : चीन

डोकलाम गतिरोध से सबक ले भारत : चीन

अमेरिका, चीन से ज्यादा हमारा रुतबा

अमेरिका, चीन से ज्यादा हमारा रुतबा

डोकलाम से पीछे हटने पर चीन पलटा, कहा- भारत की सेना हटी, हम करते रहेंगे पेट्रोलिंग

डोकलाम से पीछे हटने पर चीन पलटा, कहा- भारत की सेना हटी, हम करते रहेंगे पेट्रोलिंग

डोकलाम विवाद पर भारत-चीन सेना हटाने पर सहमत

डोकलाम विवाद पर भारत-चीन सेना हटाने पर सहमत

LIFE STYLE

FOLLOW US ON