चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दोबारा ताजपोशी तय

chinese president xi jinping set to get second term as cpc boss
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दोबारा ताजपोशी तय
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दोबारा ताजपोशी तय

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का एक बार फिर 5 साल के लिए चाइना का राष्ट्रपति बनना तय है। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस बुधवार को शुरू हो गई है। इसमें जिनपिंग के पांच साल के दूसरे कार्यकाल की पुष्टि की जाएगी तथा नए नेताओं का चयन किया जाएगा। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी ) की कांग्रेस पांच साल में एक बार होती है। बैठक के उद्घाटन समारोह में पूर्व राष्ट्रपतियों जियांग जेमिन, हू जिंताओे सहित कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के अन्य पूर्व नेताओं ने हिस्सा लिया है। 19वीं कांग्रेस में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना जिनपिंग के साथ काम करने के लिए नए नेताओं का चयन भी किया जाएगा। 

सीपीसी के प्रवक्ता तुओ जेन ने संवाददाताओं को बताया कि 24 अक्‍टूबर को संपन्न होने वाली कांग्रेस का मुख्य एजेंडा मंगलवार को हुई तैयारी बैठक में तय किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता शी ने की थी जिसमें पार्टी के 2,307 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। बैठक में खास तौर पर आमंत्रित प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे। बैठक में 22 सदस्यीय प्रतिनिधि समिति को भी मंजूरी दी गई। कांग्रेस के लिए पार्टी के एजेंडे में पिछले पांच साल में की गई प्रगति की कार्य रिपोर्ट की जांच करना तथा भ्रष्टाचार विरोधी व्यापक अभियान से संबंधित जांच रिपोर्ट का अवलोकन करना शामिल है। इस अभियान में कुछ शीर्ष नेताओं सहित पार्टी के 13 लाख से अधिक अधिकारियों को दंडित किया गया।

पार्टी के संविधान में संशोधन
तुओ ने बताया कि बैठक में पार्टी के संविधान में संशोधन पर भी विचार किया जाएगा। बैठक में नई सेंट्रल कमेटी और अनुशासन संबंधी जांच के लिए 19वें सेंट्रल कमीशन का भी चुनाव किया जाएगा। समझा जाता है कि शी और प्रधानमंत्री ली क्विंग के अलावा पार्टी के विभिन्न शक्तिशाली निकायों के लिए नए नेताओं का भी चयन किया जाएगा।

Created On :   18 Oct 2017 9:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story