दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा में मदद करेंगे शिवराज

CM shivraj will help Digvijay singh
दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा में मदद करेंगे शिवराज
दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा में मदद करेंगे शिवराज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की आगामी 30 सितम्बर से 6 माह तक होने वाली नर्मदा परिक्रमा यात्रा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मदद करेंगे। दरअसल दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज को राज्यसभा सदस्य के रुप में अधिकृत पत्र लिखा है कि वे 30 सितम्बर से नर्मदा परिक्रमा शुरु करेंगे और इस परिक्रमा के दौरान विभिन्न व्यवस्थाएं शासन एवं प्रशासन की ओर से की जाए।

सीएम शिवराज ने इस पत्र के आधार पर अपने चार विभागों को समुचित व्यवस्थाएं करने के लिये पाबंद कर दिया है। इनमें गृह विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा नगरीय प्रशासन विभाग शामिल हैं।

दिग्विजय सिंह यह नर्मदा परिक्रमा यात्रा अपनी धर्मपत्नी के साथ करेंगे। उन्होंने इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री को लिखित में दी है। यह परिक्रमा नरसिंहपुर जिले के नर्मदा नदी स्थित बरमान घाट से प्रारंभ होगी तथा इस परिक्रमा को वे पैदल ही करेंगे और यह 6 माह में पूर्ण होगी। उनकी यह यात्रा पूरी तरह धार्मिक एवं गैर राजनैतिक होगी, लेकिन यात्रा के दौरान कांग्रेस पार्टी के अन्य नेता एवं कार्यकर्ता जगह-जगह उनसे जुड़ेंगे। यात्रा वापस बरमान घाट पर ही खत्म होगी।

दिवंगत केंद्रीय राज्य मंत्री अनिल माधव दवे की भोपाल स्थित नर्मदा समग्र संस्था के अनुसार व्रत और निष्ठापूर्वक की जाने वाली नर्मदा परिक्रमा 3 वर्ष 3 माह और 13 दिन में पूरी करने का विधान है, परन्तु कुछ लोग इसे 108 दिनों में भी पूरी करते हैं। परिक्रमावासियों के लिये सामान्य नियम भी हैं कि प्रतिदिन नर्मदा जी में स्नान करें। जलपान भी रेवा जल का ही करें। दक्षिणा में दान ग्रहण न करें। श्रद्धापूर्वक कोई भोजन करावे तो कर लें क्योंकि आतिथ्य सत्कार का अंगीकार करना तीर्थयात्री का धर्म है। व्यर्थ वाद-विवाद, पराई निदा, चुगली न करें। वाणी का संयम बनाए रखें। सदा सत्यवादी रहें। बाल न कटवाएं। नख भी बारंबार न कटावें। वानप्रस्थी का व्रत लें, ब्रह्मचर्य का पूरा पालन करें। सदाचार अपनाएं रहें। श्रृंगार की दृष्टि से तेल आदि कभी न लगावें। साबुन का प्रयोग न करें। शुद्ध मिट्टी का सदा उपयोग करें।

 

Created On :   8 Sep 2017 2:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story