कमिश्नर ने जेल में तुलवाई रोटी, भोजन की गुणवत्ता परखी, मिले क्षमता से अधिक कैदी

कमिश्नर ने जेल में तुलवाई रोटी, भोजन की गुणवत्ता परखी, मिले क्षमता से अधिक कैदी
कमिश्नर ने जेल में तुलवाई रोटी, भोजन की गुणवत्ता परखी, मिले क्षमता से अधिक कैदी

डिजिटल डेस्क, शहडोल। शहडोल संभाग के कमिश्नर बी.एम.शर्मा ने बुधवार को जिला जेल का निरीक्षण किया। इसमें उन्होंने कैदियों के लिए मिलने वाले भोजन और जेल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जिला जेल में क्षमता से दोगुने कैदियों की संख्या पर कमिश्नर ने चिंता जताते हुए, अनूपपुर जेल एवं बुढ़ार जेल शीघ्र शुरू कराने की बात कही। इसके साथ ही कमिश्नर ने रसोई, औषधालय, बंदी गृह महिला, बंदी गृह पुरूष तथा कार्यालय के अभिलेखों का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक जी.एल.नेटी, जेलर एच.एस.राठौर उपस्थित थे। 

रोटी, चावल, दाल, सब्जी देखी

कमिश्नर श्री शर्मा ने रसोई का निरीक्षण करते हुये जेल मैन्युअल के अनुसार बंदियों को भोजन मिल रहा है या नहीं, जिसका वजन कराकर भी देखा, जो सही मिला। इसी तरह उन्होंने दाल, सब्जी आदि का भी अवलोकन करने के पश्चात बंदियों से खान-पान के संबंध में पूछताछ की। बंदियों ने बताया कि 3 रोटी, चावल-दाल, सब्जी, नाश्ते में किसी दिन दलिया, किसी दिन पोहा मिलता है। कमिश्नर श्री शर्मा ने जेल अधीक्षक को निर्देशित किया कि यदि बंदियों का स्वास्थ्य खराब होता है तो उन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जानी चाहिए।

क्षमता से दोगुना है कैदी

कमिश्नर श्री शर्मा ने चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि जेल में क्षमता से ढाई गुना अधिक 220 बंदियों की क्षमता वाले जेल में, वर्तमान में 597 कैदी हैं। जिस वजह से जेल में बंदियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने कहा कि जिला जेल अनूपपुर तथा बुढ़ार जेल को शीघ्र शुरू कराने की कार्यवाही की जाएगी। 

स्टोर रजिस्टर, कैशबुक का अवलोकन

कमिश्नर श्री शर्मा ने टेण्डर प्रक्रिया, स्टोर रजिस्टर, कैशबुक आदि का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक जी.एल.नेटी ने बताया कि 3 महीने से अधिक बंद कैदियों के लिये सरकार द्वारा उनके परिजनों से बात करने के लिये टेलीफोन सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। 

Created On :   26 July 2017 3:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story