•  26°C  Mist
Dainik Bhaskar Hindi

Home » State » Contract placement will be done at LIT, teachers' appointment, autonomy can be easier

टीचर्स के खाली पदों को कांट्रैक्ट पर भरेगी RTM यूनिवर्सिटी

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 13:23 IST

टीचर्स के खाली पदों को कांट्रैक्ट पर भरेगी RTM यूनिवर्सिटी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। RTM यूनिवर्सिटी नागपुर ने भरत नगर स्थित लक्ष्मीनारायण इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूूूट (LIT) में Contract बेसिस पर टीचर्स की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी विवि कुलपति डॉ.सिद्धार्थ विनायक काणे ने दी।

इंस्टीट्यूूूट में मौजूदा समय में 38 टीचर्स के पद खाली हैं। इसमें से 13 पदों पर daily नियुक्ति की मंजूरी सरकार से मिली है और यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। शेष 15 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अब Contract बेसिस पर टीचर्स की सेवाएं ली जाएगी। कुलपति ने बताया कि LIT के बाद यही प्रक्रिया लॉ कॉलेज और बाद में Campus के अन्य विभागों में लागू की जाएगी।

स्वायत्तता में बाधक बने खाली पद

LIT में प्रोफेसरों के 64 पद मंजूर हैं, लेकिन इसमें से मात्र 26 पदों पर नियमित प्रोफेसरों की नियुक्तियां की गई हैं। 38 पद अभी भी खाली हैं। ऐसे में खाली पद स्वायत्तता की राह में रोड़ा बने हैं। "NAAC" or "NBA" से मान्यता के बिना स्वायत्तता के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता। इनसे A-ग्रेड मिलने के बाद ही स्वायत्तता के लिए आवेदन किया जा सकता है।

कभी मशहूर था कॉलेज, अब खस्ताहाल

इस इंस्टीट्यूूूट की स्थापना रावबहादुर डी. लक्ष्मीनारायण की मदद से नागपुर के भरत नगर में वर्ष 1942 में  हुई। केमिकल टेक्नोलॉजी के लिए यह इंस्टीट्यूूूट दुनिया भर में मशहूर है। यहां से पढ़ कर निकले Student देश-विदेश में नाम कमा रहे हैं, लेकिन दशकों से शिक्षा दे रहे इस इंस्टीट्यूूूट की हालत अब खस्ताहाल हो गई है। रिसर्च लैब से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार और प्रोफेसरों के खाली पदों पर नियुक्ति की इंस्टीट्यूूूट को सख्त जरूरत है। अब विवि ने यहां की खामियां दूर करके इंस्टीट्यूूूट को स्वायत्त दर्जा दिलाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

एक नज़र इधर भी
loading...

FOLLOW US ON