दाऊद इब्राहिम को ब्रिटेन सरकार ने दिया 42 हजार करोड़ का झटका

Dawood Ibrahims assets seized in UK
दाऊद इब्राहिम को ब्रिटेन सरकार ने दिया 42 हजार करोड़ का झटका
दाऊद इब्राहिम को ब्रिटेन सरकार ने दिया 42 हजार करोड़ का झटका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 मुंबई बम बलास्ट का मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम के खिलाफ ब्रिटेन में बड़ी कार्रवाई होने की जानकारी मिली है। आपकों बता दें कि ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम की 42 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त कर लिया गया है। इस बारे में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भारतीय गृह मंत्रालय को जानकारी दी है। गौरतलब है कि भारत सरकार को इस मामले में बड़ी सफलता मिली है। भारत सरकार ने इस संबंध में ब्रिटेन सरकार को एक डोजियर सौंपा था जिस पर कार्रवाई करते हुए दाऊद इब्राहिम की वहां मौजूद संपत्ति को जब्त कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रिटेन के वार्विकशायर में दाऊद इब्राहिम के पास एक होटल और कई रिहायशी प्रॉपर्टी थी। इन संपत्तियों की कीमत हजारों करोड़ में बताई जा रही है। आपको बता दें कि अगस्‍त में ब्रिटेन ने आर्थिक प्रतिबंधों से जुड़ी असेट फ्रीज लिस्ट जारी की थी। इसमें दाऊद का नाम भी था, साथ ही इसमें उसके पाकिस्तान स्थित तीन पतों का जिक्र किया गया था।

इसके अलावा ये भी बताया गया था कि ब्रिटेन में दाऊद ने 21 फर्जी नामों से संपत्ति ले रखी है। ब्रिटेन में दाऊद ने 21 फर्जी नामों से संपत्ति ले रखी है। उसके 21 नामों में अब्दुल शेख इस्माईल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, शेख मोहम्मद इस्माईल, अनीस इब्राहिम, शेख मोहम्मद भाई, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल, दिलीप, अजीज इब्राहिम, दाऊद फारूकी, अनीस इब्राहिम, हसन शेख, दौद हसन, शेख इब्राहिम कासकर, दाऊद हसन, इब्राहिम मेमन, साबरी दाऊद, साहब हाजी और सेठ बड़ा शामिल हैं

ईडी के सूत्रों का कहना है कि दाऊद को पकड़ने में कामयाब नहीं मिलने पर उसकी प्रॉपर्टी जब्त कर आर्थिक तौर पर कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। ईडी समेत भारतीय एजेंसियां पहले ही ब्रिटेन को दाऊद से जुड़े सबूत सौंप चुके हैं। जिसके बाद ब्रिटेन सरकार ने दाऊद पर यह कड़ी कार्रवाई शुरू की है।


पाकिस्तान में दाऊद के ठिकाने

नूराबाद, कराची, पाकिस्तान
वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची
हाउस नं. 37, गली नंबर 30, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी कराची, पाकिस्तान

आपको बता दें कि इससे पहले साल की शुरुआत में दाऊद इब्राहिम पर संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) सरकार ने बड़ी कार्रवाई की थी। यूएई सरकार ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त की थी। बताया जाता है कि दाऊद इब्राहिम की यूएई की कई कंपनियों में शेयर हैं और उसकी कई बेनामी संपत्ति भी है।

Created On :   13 Sep 2017 7:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story